साल 2020 को लेकर नास्त्रेदमस की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, पढ़कर रोंगटे खड़े हो जायेंगे !

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में लोग नास्त्रेदमस का नाम जानते हैं, मानते हैं कि उनकी कही बातों में दम है. वो अब भले हमारे बीच नहीं हैं लेकिन सालों पहले कि गयी उनकी भविष्यवाणियां आज भी सच साबित हो रही हैं. भारत में मोदी युग कि भविष्यवाणियों भी वो कई सालों पहले कर चुके थे. लेकिन 2020 के लिए कि गयी उनकी भविष्यवाणी मानवता के लिए अच्छी खबर नहीं है.

2020 में विनाश के संकेत
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में 2020 में दुनिया खत्म होने के संकेत हैं. साथ ही हर ओर विनाश होगा ऐसा भी कहा गया है. हालाँकि उसके प्रकार कुछ भी हो सकते हैं. उन्होंने माना है कि 2020 में एक नए युग की शुरुआत होगी. जिसके लिए उनका अनुमान है कि 2020 में कई देशों के आपस में टकराव बढ़ेंगे. नास्त्रेदमस ने माना है कि २०२० में दुनिया बड़े आर्थिक संकट से गुजरेगी.
ख़राब अर्थव्यवस्था से जूझते देश
नास्त्रेदमस का ये अनुमान इस तरह सच साबित होता लगता है कि मौजूदा समय में भारत से लेकर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था खस्ता हालत में चल रही है. चीन और अमेरिका जहाँ आपस में व्यापार युद्ध की शुरुआत लगभग कर चुके हैं वहीँ भारत की आर्थिक वृद्धि दर में भारी गिरावट दर्ज हुई है. नास्त्रेदमस ने ये भी कहा है इस नए साल में लोगों का झुकाव अध्यात्म कि ओर भी होगा.

तीसरा विश्व युद्ध संभव
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक, तीसरे विश्व युद्ध की आशंका सच साबित हो सकती है. साल 2020 में, अमेरिका एशिया में सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू करने जा रहा है. इसे इस अनुमान से जोड़कर देखा जा रहा है. वहीँ इस भविष्यवाणी सा मुताबिक 2020 में दुनिया के बड़े शहरों में गृह युद्ध जैसे हालात हो जाएंगे और लोग खुलकर सड़कों पर उतरेंगे. भारत में तो अभी ही ऐसे हालात बने हुए हैं. यहां नागरिकता कानून और NRC जैसे मुद्दों पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. साथ ही मध्य-पूर्व के अधिकतर देशों समेत फ्रांस में भी हिंसक प्रदर्शन जारी हैं.

हिंसक रहेगा 2020 : नास्त्रेदमस
नास्त्रेदमस के मुताबिक 2020 बहुत ही हिंसक साल रह सकता है. उनकी भविष्यवाणी के अनुसार इस साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश भी हो सकती है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प को बड़ा नुकसान हो सकता है. साथ ही भविष्यवाणी के मुताबिक, 2020 में ग्रेट ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु पिछले 70 वर्षों में यहां की सबसे अधिक विनाशकारी घटनाओं में से एक होगी.महारानी की मौत पर, कम से कम 12 दिनों के लिए, ग्रेट ब्रिटेन शोक मनाएगा और इस दौरान यहां किसी भी तरह के कार्यक्रम नहीं होंगे. प्रदूषण, प्राकृतिक आपदा का खतरा

नास्त्रेदमस के मुताबिक, इस साल जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा और प्रदूषण के खिलाफ युद्ध स्तर पर मुहिम शुरु करेंगे. दुनिया के कुछ हिस्सों में इस साल भयकंर तूफान और भूकंप आएगा तो कहीं बाढ़ और आतंकवाद से तबाही का मंजर फैल जाएगा. नास्त्रेदमस की कविताओं की व्याख्या करने वाले एक वीडियो में बताया गया है कि आसमान में एक धूमकेतु दिखने की घटना के साथ हिंसा की घटनाएं भी होंगी.कई देशो में धार्मिक अतिवाद बढ़ेगा जिससे अशांति और गृहयुद्ध के तौर पर होगी. कई लोगों को अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ेगा.