हिन्दुओं के 18 घरों को बनाया गया निशाना, फूँक दी गई गाड़ियाँ: ‘इज्तेमा’ में शामिल मुस्लिमों पर लगा आरोप

तेलंगाना के भैंसा में हिन्दुओं-मुस्लिमों के बीच तनाव भड़कने की ख़बर आई है। रविवार (जनवरी 12, 2020) की आधी रात को एक समुदाय ने दूसरे समुदाय की गाड़ियों में आग लगा दिया। दरअसल, अभी तक इस मामले का मूल कारण नहीं पता चल सका है। मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार, भैंसा में कुछ लोग अपने बाइक का साइलेंसर निकाल कर फर्राटे भर रहे थे, जिससे दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने आपत्ति जताई। इसके बाद पहले समुदाय की गाड़ियों को फूँक डाला गया

सोशल मीडिया पर लोगों ने इस घटना के कई वीडियो शेयर किए। एक वकील ने सोशल मीडिया पर इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुस्लिमों ने हिन्दुओं के 18 घरों को लूट लिया और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स में दोनों तरफ़ से पत्थरबाजी की बात कही जा रही है लेकिन एक पूर्व-बैंकर ने इस घटना को लेकर बड़ा दावा किया है। उसने बताया कि ‘इज्तेमा’ के कारण कई बाहरी लोग इस इलाक़े में आए हुए थे। बता दें कि इज्तेमा में हज़ारों-लाखों की संख्या में मुस्लिम जुटते हैं और अपने मजहबी रीति-रिवाज वगैरह को पूरा करते हैं।

सोशल मीडिया पर कई दिनों से ‘इज्तेमा’ को लेकर पोस्ट्स शेयर किए जा रहे थे। फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट्स में लगातार अपील की जा रही थी कि लोग 11 व 12 जनवरी को ‘इज्तेमा’ में भारी संख्या में सम्मिलित हों। बताया गया था कि ‘इज्तेमा’ का कार्यक्रम निर्मल जिले में होगा।

SahaJio🇮🇳@oldhandhyd

18 houses burnt,looted and scores of vehicles reduced to ashes in Bhainsa town, Telangana.
Large number of outsiders were in the town to take part in “Ijtema”

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
140 people are talking about this

‘द न्यूज़ मिनट’ की ख़बर के अनुसार, बी बोजन्ना नामक स्थानीय निवासी ने बताया कि उन्हें रात को काफ़ी शोरगुल सुनाई दिया और जब वो सुबह उठे तो उनकी बाइक क्षतिग्रस्त थी। उन्होंने कहा कि उनके घर के ऊपर भी जम कर पत्थरबाजी की गई। हिंसा भड़कने की ख़बर के बाद इलाक़े में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है और एसपी ख़ुद क्षेत्र में कैम्प कर रहे हैं। जिले में इंटरनेट सर्विस भी ठप्प कर दी गई है, ताकि अफवाहों के कारण कोई वारदात न हो।

P Muralidhar Rao

@PMuralidharRao

This is all due to @aimim_national provocative n reactionary mobilisation in d last few days with d complete backing of @trspartyonline in Telangana
TRS govt is responsible for d violence.
I demand the state govt to bring d culprits behind bars immediately https://timesofindia.indiatimes.com/city/hyderabad/11-injured-in-clash-between-two-communities-in-telanganas-bhainsa/articleshow/73222091.cms 

11 injured in clash between two communities in Telangana’s Bhainsa | Hyderabad News – Times of India

Eleven persons including a senior policemen were injured after a clash broke out between two groups in the sensitive Bhainsa area of Telangana’s Nirma

timesofindia.indiatimes.com

54 people are talking about this

भाजपा ने आरोप लगाया है कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने लोगों को भड़का कर हिंसा को बढ़ावा दिया। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव ने कहा कि ओवैसी की पार्टी पिछले कई दिनों से इलाक़े में गुटबंदी कर के हिंसा की साज़िश रच रही थी। उन्होंने दावा किया कि राज्य की सत्ताधारी पार्टी टीआरएस ने भी एआईएमआईएम की करतूतों में पूरा सहयोग दिया। इस हिंसा में अब तक 11 लोगों के घायल होने की ख़बर है। भैंसा तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित है।

घायलों में तीन पुलिस के अधिकारी भी शामिल हैं। इलाक़े में कर्फ्यू लगा कर स्थिति को नियंत्रित किया गया। पुलिस क्षेत्र की लगातार पेट्रोलिंग कर रही है। घायलों में से 10 को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। 2008 में इसी इलाक़े में एक मस्जिद के आगे हिंसा भड़क गई थी। दुर्गा पूजा के विसर्जन के दौरान जुलुस जैसे ही मस्जिद के पास पहुँचा, हिंसा भड़क गई।

तेलंगाना स्थित निज़ामाबाद के सांसद अरविन्द धर्मपुरी ने भी आरोप लगाया कि आगजनी व पत्थरबाजी करने वाली हिंसक भीड़ ने हिन्दुओं की संपत्ति व उनके घरों को निशाना बनाया। उन्होंने स्थानीय पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस भी एआईएमआईएम के साथ है क्योंकि उसे केसीआर की पार्टी का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले में कार्रवाई करने की अपील की।