पेसर भुवनेश्वर कुमार की लंदन में सर्जरी, मैदान पर लौटना अभी तय नहीं

चोट से जूझ रहे भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की पिछले दिनों लंदन में स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी हुई है. वह स्वदेश लौटकर बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजरेंगे. बीसीसीआई ने भुवनेश्वर कुमार से जुड़े अपडेट की पुष्टि की है. हालांकि बोर्ड ने किसी समय सीमा का उल्लेख नहीं किया है कि वह कब तक मैदान पर वापसी करेंगे.

बोर्ड के सचिव जय शाह ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, ‘तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 9 जनवरी को लंदन पहुंचे थे और 11 जनवरी को उनकी स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी हुई, जो सफल रही. इस दौरान टीम इंडिया के फिजियोथेरेपिस्ट योगेश परमार उनके साथ रहे.’

उन्होंने कहा, ‘भुवनेश्वर अब भारत लौटेंगे और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपना रिहैब शुरू करेंगे. ‘ चोट के कारण न्यूजीलैंड के आगामी दौरे के लिए उन्हें टी-20 टीम में नहीं चुना गया था.

दूसरी तरफ पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने कहा कि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ कंधे की चोट के बाद अपना रिहैब पूरा कर चुके हैं. वह इंडिया-ए टीम में शामिल होने के लिए न्यूजीलैंड रवाना हो गए हैं.

‘SPORTS हर्निया’ से क्या परेशानी आती है

स्पोर्ट्स हर्निया होने से पेट के निचले हिस्से में दर्द उठता है. आराम के साथ यह दर्द तो कम हो जाता है, लेकिन दोबारा मैदान पर खेलने के लिए वापस आते ही यह शुरू हो जाता है. नॉर्मल हर्निया की तरह इसमें कोई सूजन जैसी चीज नहीं दिखती है. लेकिन खिलाड़ी की परेशानी जारी रहती है.

अगर स्पोर्ट्स हर्निया को ज्यादा देर तक रहने दिया जाए, तो यह उस हर्निया में तब्दील हो जाता है, जिसका इलाज ऑपरेशन होता है. क्योंकि पेट के नीचे के हिस्से के ऑर्गन, फट चुकी मांसपेशियों से छूने लगते हैं और फिर सूजन दिखाई देने लगती है. इस तरह के केस में ज्यादा दर्द होता है.