IND vs NZ: मुश्किल से जीता भारत; जानिए सुपर ओवर की सांसें रोक देने वाली 12 गेंदों में क्या हुआ

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत की हैट्रिक बना ली है. उसने बुधवार को खेले गए तीसरे टी20 मैच में भी न्यूजीलैंड को हरा दिया है. टीम इंडिया (Team India) ने यह मुकाबला सुपर ओवर में जीता. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली. भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) में पहली बार टी20 सीरीज जीती है. भारत ने पहला मैच छह और दूसरा मैच सात विकेट से जीता था.

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच तीसरा टी20 मैच में हैमिल्टन में खेला गया. न्यूजीलैंड ने मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 179 रन बनाए. भारत की ओर से रोहित शर्मा (65) और कप्तान विराट कोहली (38) ने बेहतरीन पारियां खेली. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम कप्तान केन विलियम्सन (95) की शानदार पारी के बावजूद छह विकेट पर 179 रन ही बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. पढ़ें सुपर ओवर का पूरा रोमांच:

भारत ने सुपर ओवर में जसप्रीत बुमराह को सौंपी गेंद. न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और केन विलियम्सन बैटिंग करने उतरे.
सुपरओवर में न्यूजीलैंड की बैटिंग
पहली गेंद: 
केन विलियम्सन ने मिडविकेट पर शॉट खेला. एक रन बना.
दूसरी गेंद: मार्टिन गप्टिल ने लॉन्गऑफ में शॉट खेला. एक रन बना.
तीसरी गेंद: केन विलियम्सन ने स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाया.
चौथी गेंद: केन विलियम्सन ने वाइड लॉन्गऑफ में चौका लगाया.
पांचवीं गेंद: विलियम्सन गेंद को नहीं छू सके. एक रन (बाई) बना.
छठी गेंद: गप्टिल ने लॉन्गऑन और मिडविकेट के बीच से चौका लगाया.

इस तरह न्यूजीलैंड ने सुपर-ओवर में 17 रन बनाए. इनमें दो चौके व एक छक्का लगाया. विलियम्सन ने सुपरओवर में 12 रन बनाए. चार रन गप्टिल के बल्ले से निकले. एक रन एक्स्ट्रा के रूप में बना. भारत की ओर से जवाब पारी खेलने के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल बैटिंग करने उतरे. न्यूजीलैंड ने गेंदबाजी का जिम्मा टिम साउदी को सौंपा.

सुपरओवर में भारत की बैटिंग (लक्ष्य 18 रन) 
पहली गेंद: रोहित शर्मा ने स्क्वेयर लेग में खेलकर दो रन बनाया. रनआउट होने से बचे.
दूसरी गेंद: रोहित शर्मा ने स्क्वेयर लेग में खेलकर एक रन बनाया.
तीसरी गेंद: केएल राहुल ने ऑफस्टंप की ओर जाते हुए लेग साइड में चौका लगाया.
चौथी गेंद: यॉर्कर. केएल राहुल ने लॉन्गऑन में खेलकर एक रन बनाया.
पांचवीं गेंद: रोहित शर्मा ने मिडविकेट बाउंड्री पर गगनचुंबी छक्का लगाया.
छठी गेंद: रोहित शर्मा ने लॉन्गऑफ बाउंड्री पर छक्का लगाया.

इस तरह भारत ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के 17 रन के जवाब में 20 रन बनाए और मैच जीत लिया. सीरीज का चौथा मैच 31 जनवरी और पांचवां मैच दो फरवरी को खेला जाएगा.