न्यूजीलैंड का पीछा नहीं छोड़ रहा सुपर ओवर का भूत, 7 बार हारा; इतने दफा मिली जीत

सुपर ओवर का भूत न्यूजीलैंड का पीछा नहीं छोड़ रहा है. वेलिंग्टन टी-20 में एक बार फिर न्यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर में भारत से हार गई. मौजूदा सीरीज में यह दूसरा मौका है जब न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा. न्यूजीलैंड अब तक 7 बार सुपर ओवर में शिकस्त का चुका है. केवल एक बार उसे जीत नसीब हुई है. आपको याद होगा कि विश्वकप में भी न्यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर में इंग्लैंड के हाथों हार गई थी.

बात पहले आज के मैच की
स्काई स्टेडियम में चौथे टी-20 मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवर में सात विकेट पर 165 रन बनाए. निर्धारित ओवरों में मैच टाई रहा और इसी कारण सुपर ओवर में मैच का फैसला हुआ.

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और एक विकेट खोकर 13 रन बनाए. भारत ने लोकेश राहुल के रूप में सुपर ओवर में अपना विकेट खोया लेकिन आउट होने से पहले राहुल एक चौका और एक छक्का लगा चुके थे. कप्तान विराट कोहली ने पांचवीं गेंद पर चौका मार भारत की जीत दिलाई और पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे कर दिया.

न्यूजीलैंड की सुपर ओवर में सातवीं हार
न्यूजीलैंड की सुपर ओवर में सात बार हार हुई है. इसमें वनडे और टी-20 मैच का रिकॉर्ड शामिल है. टी-20 मैच में न्यूजीलैंड की यह छठी हार है. एक बार उसे वनडे में भी हार का सामना करना पड़ा है. सुपर ओवर में सिर्फ एक बार न्यूजीलैंड की किस्मत ने साथ दिया और उसे जीत मिली. यह टी-20 मैच 2010 में उसने ऑस्ट्रेलिया से क्राइस्टचर्च में जीता था.

सुपर ओवर में हार का सिलसिला 2008 से शुरू हुआ. ऑकलैंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच का नतीजा सुपर ओवर हुआ लेकिन न्यूजीलैंड को हार नसीब हुई. फिर 2012 में, श्रीलंका के पल्लेकेले में टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को हार की निराशा झेलनी पड़ी. हार का सिलसिला यहीं नहीं रुका. पल्लेकेले में ही वेस्टइंडीज के साथ 2012 में टी-20 मैच में सफलता नहीं मिली और हाथ आई जीत फिसल गई.

विश्वकप 2019 का सपना सुपर ओवर ने तोड़ा
विश्वकप 2019 के फाइनल मुकाबले को कौन भूल सकता है. सुपर ओवर ने न्यूजीलैंड का विश्वकप का सपना तोड़ दिया था. विश्वकप के बाद ऑकलैंड में इंग्लैंड के साथ हुए टी-20 मैच में न्यूजीलैंड का भाग्य उससे रूठ गया और सुपर ओवर में हार गया. भारत के साथ मौजूदा सीरीज में हैमिल्टन में पिछले टी-20 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था.