दिल्ली चुनाव पर BJP की मीटिंग: जावड़ेकर बोले- हम Exit नहीं Exact Polls पर यकीन रखते हैं

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) को लेकर बुलाई गई भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मीटिंग शनिवार देर रात खत्म हुई. पार्टी नेताओं के साथ चर्चा के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हम Exit Polls पर बल्कि Exact Polls पर विश्वास करते हैं, जो कि 11 फ़रवरी को आएंगे. उन्होंने दावा किया कि हम चुनाव जीत रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल को लेकर बीजेपी ने मतदान की समीक्षा बैठक की. इसमें शामिल सभी नेताओं ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनेगी. पार्टी नेताओं ने 32-40 सीटें कम से कम जीतने का दावा किया है. उन्होंने Exit Poll के आंकड़ों को गलत बताया है.

सभी सांसदों की मीटिंग बुलाई थी
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने दिल्ली के सभी सांसदों की मीटिंग बुलाई थी. राज्य के सभी 7 बीजेपी सांसद डॉ. हर्षवर्धन, गौतम गंभीर, मीनाक्षी लेखी, मनोज तिवारी, हंसराज हंस, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल, हरदीप सिंह, नित्यानंद राय और प्रकाश जावड़ेकर मीटिंग में मौजूद रहे.

जीत की भविष्यवाणी
उधर, दिल्ली के बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी ने भी पार्टी की जीत की भविष्यवाणी करते हुए एक ट्वीट किया है. तिवारी ने लिखा है, ”ये सभी एग्ज़िट पोल फेल होंगे. मेरे ये ट्विट संभाल कर रखियेगा. भाजपा दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनायेगी. कृपया ईव्हीएम को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढें.”

बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर
बता दें शनिवार को दिल्ली में हुई वोटिंग के बाद आए रुझानों में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर नजर आ रही है. विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को शाम छह बजे तक 57.06 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए सुबह आठ बजे शुरू मतदान के बाद अलग-अलग चैनलों के एग्जिट पोल आ गए हैं. इन पोल्स में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं, पिछले चुनाव की अपेक्षा बीजेपी की सीटें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. हालांकि, पार्टी बहुमत से दूर रहेगी.

अभी तक जो भी अनुमान व्‍यक्‍त किए गए हैं, उसमें TIMES NOW ने सर्वाधिक 23 सीटें बीजेपी के जीतने की बात कही है. बाकी ज्‍यादातर पोल अनुमानों में बीजेपी को 10-15 सीटें मिलने की बात कही गई है.

इन अनुमानों के आधार पर Zee News के महा EXIT POLL के मुताबिक आप को 52, बीजेपी को 17 और कांग्रेस को 1 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

11 फरवरी को रिजल्ट
दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय होगा. दिल्ली में लगभग 1.47 करोड़ मतदाता हैं. मतगणना 11 फरवरी को होगी.