Auto Expo 2020: ये हैं पेश होने वाली टॉप 5 कॉन्सेप्ट कारें, देखकर रह जाओगे दंग

नई दिल्ली। Auto Expo 2020 में भले ही पुराने एडिशन की तरह कम ऑटो कंपनियों ने हिस्सा लिया हो, लेकिन जिन ऑटो कंपनियों ने भी हिस्सा लिया है उन्होंने एक से बढ़कर एक गाड़ियों को पेश किया है। कार कंपनियों ने अपनी पूरी रेंज के साथ कुछ ऐसी कॉन्सेप्ट कारें भी पेश की हैं जिन्होंने ऑटो एक्सपो में आए लोगों को अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर दिया है। आज हम आपको ऐसी 5 कॉन्सेप्ट कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको ऑटो एक्सपो के दौरान जरूर देखने जाना चाहिए।

Maruti Suzuki Futuro E

Auto Expo 2020 में सबसे पहले Maruti Suzuki ने अपने कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार FUTURO-e पेश किया है। Maruti Suzuki ने अपने इस कन्सैप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन के तहत डिजाइन किया है। इस डायनैमिक और स्टाइलिश कॉन्सैप्ट FUTURO-e के जरिए कंपनी ने अपने भविष्य की ग्रीन मोबिलिटी योजना को दर्शाने की कोशिश की है। इस कॉन्सैप्ट कार के इंटिरीयर और एक्सटीरियर को फ्रेश डिजाइन के साथ पेश किया गया है। कॉन्सैप्ट FUTURO-e के डिजाइन की बात करें तो इसमें SUV कूप बैलेंस डिजाइन दिया गया है जो उभरकर सामने आता है। इसके बंपर में लेयर्ड फिन्स दिए गए हैं, जिसके लिए सिग्नेचर ग्राफिक्स एलीमेंट का इस्तेमाल किया गया है। आपको इस कार का फ्रंट फेश काफी अट्रैक्टिव लगेगा। इसमें सिल्वर नेबुला मैट बॉडी कलर का इस्तेमाल किया गया है। इसके आकर्षक एक्सटीरियर को देखकर ही आपको एक प्रीमियम फ्यूचिरिस्टिक कार वाली फीलिंग आती है।

Tata Sierra

Tata Sierra SUV कॉन्सैप्ट कार के डिजाइन की। इस कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार को बॉक्सी डिजाइन के साथ पेश किया गया है और इसके रियर विंडोज भी काफी क्लासी लुक में आते हैं। इस कॉन्सैप्ट SUV को हम बॉक्सी डिजाइन इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इसमें दाहिनी ओर ही दरवाजे दिए गए हैं। यानि की इसमें सिर्फ दो ही दरवाजें हैं। आम तौर पर आपको फोर व्हीलर्स में चार दरवाजें मिलते हैं। हालांकि, इस कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक SUV के बारे में कंपनी ने ज्यादा़ नहीं बताया है लेकिन इसके डिजाइन की बात करें तो ये किसी प्रीमियम फ्यूचिरिस्टिक इलेक्ट्रिक SUV की तरह ही दिखता है। इसके फ्रंट और बैक लाइट को देखें तो इसमें एक स्लीक LED पैनल दिखाई देता है जिसे यंग जेनरेशन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस कॉन्सैप्ट कार का बॉक्सी प्रोफाइल इसे एक मजबूत और स्टाइलिस कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाता है।

Kia Sonet

Kia Motors India Auto Expo 2020 में अपनी नई कार Kia Sonet concept को पेश किया है। Kia Sonet एक मॉड्रन, डायनामिक और बोल्ड कॉम्पैक्ट SUV कॉन्सेप्ट है। Kia Sonet Concept को आज पहली बार पेश किया गया है और यह किया मोटर्स का भारतीय बाजार में आने वाला तीसरा प्रोडक्ट है। यह एक स्मार्ट अर्बन एसयूवी है जो कि युवा, डायनामिक भारतीय ग्राहकों के लिए है, जिसे नेटवर्किंग के एडवांस वर्ल्ड के लिए तैयार किया गया है। जिस प्रकार से देश में अधिक टेक्नोलॉजी वाली कारें आ रही हैं तो ऐसे में भारतीय ग्राहकों की उम्मीद अब बढ़ती जा रही हैं। अब ऐसे ही ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए किया अपनी नई एसयूवी को शानदार फीचर्स से लैस करके ला रही है जो कि लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी से जुड़ ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करेगी। डिजाइन और लुक की बात की जाए तो Kia Sonet मॉड्रन, डायनामिक और बोल्ड डिजाइन वाली है जो कि कई फर्स्ट-इन-क्लास फीचर्स से लैस है। यह हैड-टर्निंग लुक से लैस है, किया सिग्नेचर वाली ‘टाइगर-नॉज’ ग्रिल, स्टेपवैल जियोमैट्री ग्रिल मैश, टाइगर आईलाइन डेटाइम रनिंग लाइट्स और ज्यादा चौड़ी सिग्नेचर लाइटिंग से लैस है।

Skoda Vision In

SKODA AUTO India ने Auto Expo 2020 में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Vision IN को पेश किया है। मिड-साइज कॉम्पैक्ट एसयूवी को स्कोडा ऑटो के ‘INDIA 2.0’ प्रोजेक्ट के जरिए डिजाइन किया गया है और कॉम्पैक्ट एसयूवी MQB A0 IN platform पर बेस्ड है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि यह नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कैसी है और इसके फीचर्स कैसे हैं। इसके अलावा कंपनी ने फ्लैगशिप एसयूवी KODIAQ 2.0 TSI, नई KAROQ 1.5 TSI आदि को पेश किया है। सुपर्ब का स्पोर्टलाइन फेस्लिफ्टेड वेरिएंट, OCTAVIA RS 245 पावरफुल वेरिएंट, Monte Carlo और Matte Concept RAPID 1.0 TSI को शोकेस किया है। स्कोडा की इस एसयूवी में वाइड SKODA ग्रिल, LED इल्यूमिनेशन, टू-पार्ट LED हैडलाइट्स, स्टनिंग ग्लास एलिमेंट्स, एलईडी डिप्ड बीम, एलईडी हाई बीम, एल-शेप्ड एलईडी मोड्यूल, डेटाइम रनिगं लाइट और इंडीकटेटर्स और LED फॉग लाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। डाइमेंशन की बात की जाए तो SKODA Vision IN की लंबाई 4256 mm, व्हीलबेस 2671 mm, ऊंचाई 1589 mm है। इंजन और पावर की बात की जाए तो VISION IN में मॉड्रन और एफिशिएंट 1.5 लीटर का TSI पेट्रोल इंजन दिया गया है दो रि 150 PS की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात करें तो इस कार में 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स दिया गया है। यह एसयूवी में सिर्फ 8.7 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

Mahindra Funster

Auto Expo 2020 में भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra ने अपने कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV Mahindra Funster को पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक SUV की सबसे खास बात ये है कि ये 5 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेता है। यही नहीं, इसका लुक और डिजाइन भी काफी अट्रैक्टिव है। इस ओपन रूफ वाली इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन काफी शानदार है। इसमें दो दरवाजे दिए गए हैं जो ऊपर की तरफ उठ जाती है। इसके फ्रंट और बैक में अग्रेसिव डिजाइन देखने को मिलता है। इसके फ्रंट पैनल को देखने पर ये XUV300 की फील देता है। Mahindra Funster SUV कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट में जो ग्रिल का डिजाइन दिया गया है उसके स्ट्रीप में LED लाइट्स लगे हैं। इसके साइड में इनवर्टेड L शेप का हेड लैम्प और फॉग लैम्प दिया गया है। इसकी पावर की बात करें तो ये 60kWh की बैटरी दी गई जो इसमें लगे चार इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर प्रदान करता है। इसके पावर कंजम्पशन की बात करें तो ये 312 bhp की एनर्जी जेनरेट करती है। इसके अलावा इसमें जो सबसे खास फीचर दिया गया है वो ये कि ये महज 5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।