मतगणना के बीच दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने भंग की विधानसभा

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना के बीच दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने विधानसभा भंग की कर ही। इसके लिए अधिसूचना जारी की गई है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से मतों की गिनती जारी है। रुझानों में आम आदमी पार्टी 58 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में अब आम आदमी पार्टी ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

बताते चलें  दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को वोटिंग खत्म होने के बाद शनिवार शाम को आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है। लेकिन बीजेपी का दावा है कि अंतिम घंटों में हुई बंपर वोटिंग उसके पक्ष में हुई है और ऐसा करने वाले लोग एग्जिट पोल के सैंपल में शामिल नहीं हो पाए हैं। एग्जिट पोल देखकर उत्साहित आम आदमी पार्टी अपने पिछले चुनाव के नतीजों को दोहराना चाहेगी। वहीं, बीजेपी दो दशक से ज्यादा समय बाद सत्ता में वापसी की राह देख रही हैं। वहीं, कांग्रेस भी वापसी की कोशिश में है। पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटें मिली थीं। तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी।

ANI

@ANI

Lieutenant Governor of Delhi, Anil Baijal dissolves the sixth Legislative Assembly of the National Capital Territory of Delhi.

Twitter पर छबि देखें
55 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

दिल्ली की विधानसभा के लिए बीते 8 फरवरी को हुए मतदान में 62.59 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 2015 के आंकड़े से 5 प्रतिशत कम है। इस चुनाव में 1.47 करोड़ वोटर्स थे, जिसमें से 66.8 लाख महिलाएं और 81.05 लाख पुरुष मतदाता थे। इसके अलावा 869 थर्ड जेंडर वोटर्स थे। दिल्ली की सभी 70 सीटों पर कुल 672 उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं जिनमें 593 पुरूष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इन 70 सीटों में 12 सीटें एससी के लिए आरक्षित थीं।