भारत दौरे को लेकर उत्साहित दिखे डोनाल्ड ट्रंप, नरेंद्र मोदी की तारीफ में कही ये बात

नई दिल्ली/वाशिंगटन। 24 और 25 फरवरी को अमेरिका (US) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भारत का दौरा कर सकते हैं. इन दो दिनों में देश के हित में कई बड़े फैसले किए जाएंगे. भारत दौरे से पहले वो यहां आने को लेकर काफी उत्साहित दिखे. दरअसल हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में जब उनसे ये पुछा गया की क्या वो जल्द ही भारत जाने वाले हैं तो उन्होंने जवाब में कहा की वो इसी महीने की आखिर में भारत जायेंगे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ भी की. उन्होने कहा की, ‘वो मेरे काफी अच्छे दोस्त होने के साथ ही बेहद सहनशील हैं.’

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापारिक, रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है. सूत्रों ने कहा कि 24 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप की दो दिवसीय यात्रा से पहले मोदी सरकार अमेरिकी रक्षा फर्म लॉकहीड मार्टिन से 2.6 अरब डॉलर में 24 एमएच-60 आर सीहॉक हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दे सकती है. सूत्रों ने कहा कि अमेरिका और भारतीय अधिकारी एक सीमित व्यापार सौदे पर भी काम कर रहे हैं, जो अमेरिका के आयातित सामानों पर भारत के उच्च टैरिफ के खिलाफ ट्रंप की कुछ शिकायतों से जुड़ा होगा. अमेरिका, भारत का दूसरा बड़ा व्यापार भागीदार है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर होंगे. इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात (Gujarat) का भी दौरा करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की यह पहली भारत यात्रा होगी. ट्रंप को महाभियोग के मुकदमे में अमेरिकी सीनेट द्वारा बरी किए जाने के ठीक एक सप्ताह बाद उनकी दो दिवसीय यात्रा की घोषणा हुई.