क्या पाकिस्तान के PM इमरान खान की सैलरी घर चलाने के लायक भी नहीं?

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की सैलरी एक घर चलाने के लायक भी नहीं है. इमरान खान अपनी सैलरी से अपने घर का खर्चा तक नहीं उठा पा रहे हैं. इमरान खान ने व्यापारियों के साथ मीटिंग में ये बात कही. दरअसल इमरान खान व्यापारियों के सामने टैक्स भरने की जरूरत को समझा रहे थे.

आपको बता दें कि WION न्यूज चैनल को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सैलरी स्लिप मिल गई है. जिसमें साफ लिखा है कि इमरान खान को एक महीने में ग्रॉस सैलरी के रूप में कुल 2,01,574 पाकिस्तानी रुपए मिलते हैं. जिसमें टैक्स आदि की कटौती के बाद इमरान को कुल 1,96,979 पाकिस्तानी मिलते हैं. गौरतलब है कि इमरान खान विपक्षी नेताओं पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो टैक्स में चोरी करके पैसे कमा रहे हैं.

दरअसल पाकिस्तान में मुद्रास्फीति की वजह से जरूरी चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. इससे पाकिस्तान का आम आदमी बहुत परेशान है. पाकिस्तान में गेंहू की भारी कमी हो गई है जिसकी वजह से पाकिस्तान में एक रोटी खाना भी बड़ा महंगा हो गया है. पाकिस्तान के रुपए की कीमत गिरने के बाद यहां दाल और चावल के दामों में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है. पाकिस्तान के कई राज्यों में दाल और चावल भारी कमी भी दर्ज की गई.

आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान में रहने वाले आम आदमी का दिल जीतने के लिए ये बात कही. दरअसल पाकिस्तान का आम आदमी अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे नहीं कमा रहा है क्योंकि रोटी, दाल, चावल और खाने की सभी चीजें बहुत महंगी हो गई हैं. इमरान बस ये जताना चाहते थे कि जो हाल पाकिस्तान के आम आदमी का है वही हाल उनका है. अगर देखें तो इमरान की बेसिक सैलरी से भी किसी आम आदमी का घर आराम से चल सकता है जोकि 1,07,280 पाकिस्तानी रुपए है.

गौरतलब है कि आजकल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत बहुत खराब है. पाकिस्तान के ऊपर लगातार बढ़ते कर्ज के कारण इमरान खान खुद दूसरे देशों में जाकर पाकिस्तान के लिए उधार मांगते रहते हैं.

विश्व बैंक की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की कीमत में 20 फीसदी तक कमी हुई है. पाकिस्तान के बजट में घाटा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पाकिस्तान सरकार जो राजस्व मिलता है उसमें भी भारी कमी आई है.