जानें किन देशों में Corona Virus की है ‘No Entry’, खुद वैज्ञानिक तक हैं हैरान

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) से हाहाकार मचा हुआ है. रोजाना सैकड़ों इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं. हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. और इस महामारी की ताकत को देखते हुए खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पूरी दुनिया में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे हिस्से भी हैं जहां इस वायरस की ‘No Entry’ है. लगभग डेढ़ महीना बीत जाने के बावजूद इन देशों में एक भी कोरोना वायरस का मामला नहीं आया. खुद वैज्ञानिक और डॉक्टर भी वायरस की इस नो-एंट्री से हैरान दिख रहे हैं.

पूरा अफ्रीका और साउथ अमेरिका है कोरोना वायरस मुक्त
अंतरराष्ट्रीय संस्था जॉन हॉप्किन्स की साइट के मुताबिक कोरोना वायरस का कहर चीन से बाहर पूरी दुनिया में फैला है. भारत समेत चीन के सभी पड़ोसी देशों के अलावा अमेरिका, यूरोप, दक्षिण एशिया और रूस संक्रमण के मामले सामने आए हैं. लेकिन हैरानी का बात ये है कि पूरे अफ्रीका और ब्राजील समेत पूरे दक्षिण अमेरिकी देशों में एक भी कोरोना वायरस का मामला नहीं आया है.

अंतरराष्ट्रीय साइट के मुताबिक मौजूदा संक्रमित देश

वैज्ञानिक भी हैं दंग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिक कोरोना वायरस का अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में नहीं फैलने को हैरानी से देख रहे हैं. ऐसा नहीं है कि यहां के निवासियों में से कोई भी चीन नहीं गया. लेकिन इन देशों के निवासियों पर वायरस का संक्रमण घुस नहीं पाया है. कई वैज्ञानिकों तक तर्क है कि अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका काफी गर्म देश हैं. इनका औसत तापमान एशिया के मुकाबले 15-20 डिग्री ज्यादा ही रहता है. ऐसे में वायरस का इन देशों में पनप पाना काफी मुश्किल है.

बताते चलें कि सोमवार सुबह तक कोरोना वायरस की वजह से अब तक 1770 लोग दम तोड़ चुके हैं. अब तक लगभग 70,548 लोग संक्रमित हैं.