CSA: फाफ डु प्लेसिस ने छोड़ी दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी, बताई यह वजह

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने कप्तानी छोड़ दी है. फाफ के इस फैसले की पुष्टि करते हुए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (CSA) ने बताया कि उन्होंने टेस्ट और टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दी है.

फाफ ने अपने बयान में कहा, “जब मैंने टीम की जिम्मेदारी संभाली थी, मैंने टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन और पूरी लगन और शिद्दत से यह भूमिका अपने हाथ में ली थी.  अब टीम नए लीडर्स के साथ नई दिशा में जा रही है जिसमें बहुत से युवा खिलाड़ी हैं तो मुझे लगता है कि यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए अच्छा होगा कि मैं सभी प्रारूप से अपनी कप्तानी छोड़ दूं.

35 वर्षीय  फाफ ने अगली पीढ़ी के लिए कप्तानी से हटने की जरूरत पर बल दिया जिससे टीम क्विंटन डि कॉक जैसे युवा लीडर के साथ आगे बढ़ सके. उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए कठिन फैसला था, लेकिन मैं क्विंटन मार्क और बाकी साथियों खिलाड़ियों को सहयोग देने के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा जिससे टीम और बेहतर आकार ले सके.”

फाफ ने साल 2012 से सभी तीन प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका के लिए 121 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए कप्तानी की. पहली बार उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तानी की थी.