सर डॉन ब्रैडमैन का एकमात्र कलर वीडियो, इतने साल बाद हो सका जारी

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) का एक खास वीडियो सामने आया है. ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय फिल्म और साउंड आर्काइव (NFSA) ने इस वीडियो को जारी किया है जो दुनिया का एकमात्र ऐसा कलर वीडियो माना जा रहा है जिसमें डॉन ब्रैडमैन खेलते दिख रहे हैं.

एनएफएसए की वेबसाइट पर जारी यह वीडियो सिडनी क्रिकेट ग्राउंड का है जहां 26 फरवरी 1949 को एफ किप्पैक्स और डब्ल्यूए ओल्डफील्ड की बीच हुआ था. एनएफएसए ने 16एमएम का यह रंगीन फुटेज जॉर्ज होब्स ने शूट किया है जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान सूचना विभाग के लिए कैमरामैन की तौर पर काम करते थे. वे बाद में एबीसी टीवी के लिए काम करने लगे थे.

इस 66 सेंकंड के वीडियो में आवाज नहीं हैं, लेकिन वे एससीजी में शनिवार की  सुबह की धूप में ब्रैडमैन अपने आखिरी मैच में 41,000 दर्शकों के बीच बल्लेबाजी करने जा रहे हैं.

कहा जाता है कि ब्रैडमैन ने आखिरी टेस्ट सरीज इंग्लैंड में 1948 में खेली थी. लेकिन एनएफएसए के मुताबिक उन्होंने उस दौरे के बाद तीन टेस्टीमोनल मैच भी खेले थे. इनमें से एमसीजी में हुए एक मैच में उन्होंने शतक भी लगाया था.

अपने 20 साल के क्रिकेट करियर में ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 54 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 29 शतकों के साथ 6996 रन बनाए थे. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल हैं, लेकिन उनका औसत 99.94 आज भी टेस्ट क्रिकेटरों के लिए एक बेंचमार्क की तरह काम करता है.