देश को तोड़ देगा हिंदी-हिन्दू-हिन्दुस्तान: योगेंद्र यादव ने फिर दिया विवादित बयान

स्वराज्य पार्टी के प्रमुख और चर्चित लिबरल चेहरे योगेंद्र यादव ने आज हिंदी, हिन्दुओं, हिन्दुस्तान को देश की अखंडता के लिए खतरा बताने वाला अजीबोगरीब और हिन्दुओं के प्रति घृणा से सना विवादस्पद बयान दे सुर्खियाँ बटोर लीं।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ एक इवेंट में मंच साझा करते हुए मंच से ही योगेंद्र यादव ने यह कह सनसनी फैला दी कि, “भारत हिंदी, हिन्दू , हिन्दुस्तान से नहीं बनेगा, हिंदी हिन्दू हिन्दुस्तान देश को तोड़ देगा… आज यह करने की कोशिश हो रही है।”

योगेंद्र यादव पहले भी इसी तरह के विवादित बयानों के कारण चर्चा में आते रहे हैं। कुछ दिन पहले यादव ने बनारस में लोगों को संबोधित करते हुए नागरिकता कानून के विरोध के बारे में कहा था कि शाहीन बाग जैसे 732 आंदोलन भी देशभर में खड़े होंगे और इसका केंद्र उत्तर प्रदेश होगा क्योंकि प्रदेश में जिस तरह से सरकार के इशारे पर पुलिस ने 20 लोगों की हत्या की और वाराणसी समेत पूरे प्रदेश में हजारों को लोगों को झूठे मुकदमे में फँसा दिया गया।

योगेंद्र यादव ने तब कहा था, “महिलाएँ जब सड़क पर उतरती हैं तो यह असली आवाज होती है और दिल्ली के शाहीन बाग ने इसे सिद्ध कर दिया है। अब यह आंदोलन पीछे नहीं हटेगा।”

नागरिकता कानून, नागरिकता रजिस्टर और एनआरसी आदि पर इसी प्रकार ऊलजलूल बयान देकर लोगों को भ्रमित करने और भड़काने वाले योगेंद्र यादव ने शाहीन बाग़ आदि में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को मोदी सरकार के कई फैसलों से “सफोकेटेड” लोगों का गुस्सा बतलाया था।