दिल्ली में कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या पहुंची एक हजार के पार, 166 नए केस, 712 तबलीगी जमात से जुड़े

नई दिल्‍ली। दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण 166 नए मामले सामने आए। इसमें 128 तबलीगी मरकज से जुड़े हुए हैं। इसी के साथ दिल्ली कोरोना वायरस संक्रण के कुल मामलों की संख्या 1069 पहुंच गई है। इन मरीजों में 712 तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मौत हुई है। कोरोना के मरीजों और मौत के आंकड़े दिल्ली सरकार की ओर से जारी किया गया है।

तबलीगी जमात से जुड़े 712 मरीजों को विशेष अभियानों के माध्यम से अस्पतालो में लाया गया। सरकारी अधिकारियों ने पिछले महीने उन लोगों को पृथक वास में भेजने के कदम उठाये थे जिनका संबंध मार्च में निजामुद्दीन में हुए एक धार्मिक कार्यक्रम से था। शुक्रवार रात को यहां इस वायरस से संक्रमित मामले 903 हो गए थे और 14 मरीजों की जान चली गई थी। पांच और मरीजों की जान जाने के साथ ही यहां इस रोग से अबतक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार कुल मामलों में से 26 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे गई जबकि एक देश से बाहर चला गया।

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने शनिवार को जिलाधिकारियों एवं पुलिस उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी मंडियों में एक-दूसरे से दूरी बनाने और मास्क पहनने के नियम का कड़ाई से पालन हो जहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव ने चेतावनी दी कि इस आदेश का पालन नहीं होने की स्थिति में जिम्मेदारी तय की जाएगी। अधिकारी ने कहा, ”मुख्य सचिव ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि आगामी त्योहारों के दौरान गतिविधियों को नियंत्रित रखा जाए, मेल-जोल से दूरी एवं कोरोना वायरस से जुड़े अन्य नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा शनिवार को बढ़कर 242 पहुंच गया जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 7,529 पहुंच गई। देश में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 768 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से फिलहाल संक्रमित मरीजों की संख्या 6,634 है क्योंकि 652 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति विदेश चला गया था। संक्रमित लोगों में से 71 विदेशी हैं। मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार शाम से 36 लोगों की मौत की भी खबर है जिनमें से अकेले मध्य प्रदेश में 17 लोगों की जान गई है। महाराष्ट्र में 13, गुजरात और तेलंगाना में दो-दो, दिल्ली और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।