जब आपके सुपरहीरो ‘शक्तिमान’ को विलेन बनाने की हुई थी साजिश, Mukesh Khanna पर लगे थे इल्जाम

90 के दशक का सुपरहिट शो ”शक्तिमान” (Shaktiman) का दूसरा पार्ट लाने की तैयारी की जा रही हैं. इस बात की जानकारी शो में ‘शक्तिमान’ की भूमिका निभा रहे एक्टर मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने दी है. साल 1997 से 2005 तक ‘शक्तिमान’ के कुल 520 एपिसोड्स प्रसारित किए गए थे. इस शो ने जबरदस्त पॉपुलैरिटी हासिल की थी. लॉकडाउन के बीच लोग दूरदर्शन पर ‘शक्तिमान’ देख रहे हैं. मगर एक समय ऐसा आ गया था जब देश का हीरो ‘शक्तिमान’ सभी के लिए विलेन बन गया था.

उस दौरान ऐसी खबरें आने लगी थी कि ‘शक्तिमान’ सीरियल को देखकर बच्चे अपने आप को ‘शक्तिमान’ समझने लगे थे, वे ऊंचे जगहों से कूदने लगे थे. बच्चें इसे एक नाटक के रूप में ना लेकर सच मानने लगें थे. कई जगह से ऐसी वारदात भी सामने आने लगी थी. लोगों के बीच ‘शक्तिमान’ की छवि को लेकर भ्रम पैदा हो गया था. ऐसी खबरें आने लगी थीं कि बच्चे एक दूसरे को हानि पहुंचा रहे हैं और उनके बीच हिंसा की भावना बढ़ रही है. ‘शक्तिमान’ को बंद करने की कवायद मीडिया में तेजी से शुरू हो गई थी. मगर बाद में मुकेश खन्ना ने मामले की तह तक जाकर इस बात का खुलासा किया था कि ये ‘शक्तिमान’ की छवि खराब करने की सोची-समझी साजिश रची जा रही थी.

बड़ती घटनाओ को देखकर मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने एक इंटरव्यू किया था, उन्होंने कहा था, ”मुझे शक हुआ कि ‘शक्तिमान’ सीरियल की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. मैंने पूरे मामले की तहकीकात करने के लिए ग्लोबल डिटेक्टिव एजेंसी हायर की. इसमें अरुण जेटली जी और रजत शर्मा ने भी मदद की. बेगुसराय का एक इंसिडेंट था जहां पर एक बच्चे ने दूसरे बच्चे को आग लगा दी थी कि ‘शक्तिमान’ बचाने आएगा. जब उसकी तहकीकात की गई तो पता चला की बच्चा किसी और कारण से जला था.” ऐसा ही एक केस नासिक में भी आया था. वहां भी वजह कोई दूसरी थी.

बड़ती घटना को देखते हुए शो के फारमेट में बदलाव लाया गया, जिसके तहत मुकेश खन्ना बने ‘शक्तिमान’ शो के आखिर में आते थे और शो के दौरान किये गए स्टंट को घर में ना दोहराने की अपील करते थे. आप को बता दें कि, अभी भी लोग ‘शक्तिमान’ को एक सुपरहीरो के रूप में देखते हैं और पसंद करते हैं. ऐसे में मुकेश खन्ना ‘शक्तिमान’ के नए एपिसोड को लाने का प्लान कर रहे हैं.

इसकी कास्टिंग को लेकर काफी समय से विचार विमर्श चल रहा है. मगर खुद मुकेश खन्ना ही इसमें लीड रोल प्ले करने की तैयारी में हैं. ये कब शुरू होगा इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. अगर ऐसा होता है तो ये ‘शक्तिमान’ के चाहनेवालों के लिए खुशी की बात होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *