यूपी के लिए राहत की खबर, कम हो रहे कोरोना केस; संक्रमण से मुक्त हुए ये 6 जिले

लखनऊ। कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश से राहत की खबर आई है. सूबे के 6 जिले कोरोना मुक्त हो गए हैं. इसकी सूचना अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने दी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. पीलीभीत, हाथरस, महराजगंज, प्रयागराज, बरेली और शाहजहापुर कोरोना मुक्त हो चुके हैं.

अवनीश अवस्थी ने कहा कि कई जनपद कोरेना मुक्त हो रहे है. पीलीभीत, हाथरस, महराजगंज और प्रयागराज, बरेली, शाहजहापुर कोरोना मुक्त हो चुके हैं. ऐसे सभी जनपदों में सभी विभागों के कोरोना योद्धा पूरी मेहनत कर रहे हैं. सभी का सहयोग मिल रहा है. उत्तर प्रदेश में अभी भी कोरोना के मामले कम हैं. ग्रोथ रेट में कमी है. मुख्यमंत्री ने सभी गरीबों को एक हजार रुपये देने की एक बड़ी बात कही है. अब तक 23 लाख 70 हज़ार श्रमिकों यह राशि दी जा चुकी है. शहरी और ग्रामीण इलाकों में छूटे हुए निराश्रित पात्र लोगों को भी युद्धस्तर पर चिन्हित करते हुए एक हजार के भरण-पोषण भत्ते का लाभ दिया जाए.

अपर मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि शिक्षण संस्थान, चिकित्सालय एवं अन्य कार्यालयों आदि में अस्थायी, आउटसोर्सिंग के जो भी कर्मचारी लॉकडाउन के कारण उपस्थित नहीं हो पाए हैं, उनके मानदेय में कोई कटौती न की जाए.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मेडिकल इक्विपमेंट एवं दवा निर्माण से संबंधित 412 इकाइयां संचालित हैं. प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद बताया कि 1,025 लोगों को आइसोलेशन में और 10,814 लोगों को फैसिलिटी क्वारन्टाइन में रखा गया है. प्रदेश में इस समय लगभग 10,000 आइसोलेशन एवं 15,000 क्वारन्टाइन बेड हैं.

वर्तमान में 869 कोरोना एक्टिव केस हैं. प्रदेश में 15 टेस्टिंग लैब क्रियाशील हैं. अब तक 26,084 लोगों का टेस्ट किया गया है जिसमें से 25,115 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है.