आजमगढ़: कुत्तों में फैली अजीब बीमारी, एक हफ्ते में दर्जन भर ने तोड़ा दम

आजमगढ़। एक तरफ कोरोना वायरस के संक्रमण का खौफ पूरी दुनिया में छाया हुआ है और लॉकडाउन के सन्नाटे के बीच लोग कोरोना से बचने की जुगत में लगे हैं. इसी बीच उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में कुत्तों की लगातार मौत से लोगों में दहशत फैल गई है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पिछले 15 दिनों के अंदर एक दर्जन कुत्तों की मौत हो चुकी है. जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ जाने से बीमार हैं. इस घटना के बाद इन इलाकों के ग्रामीण दहशत में हैं.

जिले की सगड़ी तहसील के अंजान शहीद, देवापार, सोहरैया, पतार आदि गांवों में कुत्तों की लगातार इस बीमारी से मौत हो रही है. पिछले 15 दिनों के अंदर अंजान शहीद में ही एक दर्जन कुत्तों की मौत हो चुकी है, जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस बीमारी की चपेट में आ जाने से बीमार हैं.

अंजान शहीद गांव के ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने 11 कुत्तों को इस बीमारी से मौत होने के बाद दफनाया है. बीमारी से कुत्ते कमर से अपंग हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है. दूसरे गांव के एक अन्य ग्रामीण ने भी कहा कि उनके गांव में दो-तीन कुत्तों की मौत भी इसी तरह से हुई है.

मामले पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन द्वारा मुख्य पशु चिकित्सक से जांच कराई गई है. सगड़ी के एसडीएम ने बताया कि इस बीमारी का नाम कैनाइन डिस्टेम्पर है. ये बीमारी कुत्ते से कुत्ते में संक्रमित होती है. हालांकि उन्होंने बताया कि जो अन्य कुत्ते बीमार हैं, उनका इलाज किया जा रहा है.