मिल गया सबसे बड़े सवाल का जवाब, भारत में इस दिन खत्म होगा कोरोना

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) की बढ़ती रफ्तार ने जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया है. सड़कों पर सन्नाटा है, लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं. ऐसे में सभी की जुबान पर बस एक ही सवाल है कि आखिर ये कोरोना कब खत्म होगा? सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश की है. सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन (SUTU) के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से दुनिया भर में कोरोना के मामलों का विश्लेषण करने के बाद यह बताया है कि 131 देशों में कोरोना कब तक खत्म हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने इसके लिए ISR (susceptible-infected-recovered) मॉडल का इस्तेमाल किया, जो महामारी के जीवन चक्र से लेकर उसके खत्म होने का अनुमान लगाता है. दुनिया भर के कोरोना संक्रमित मरीजों का डाटा ऑवर वर्ल्ड इन वेबसाइट से लिया गया. इस गणितीय मॉडलिंग के माध्यम से यूनिवर्सिटी ने भविष्यवाणी की है कि दुनिया भर से कोरोना वायरस 21 मई तक 97 प्रतिशत और 8 दिसंबर, 2020 तक 100 फीसदी ख़त्म हो जाएगा. हालांकि बहरीन और कतर सहित कुछ देशों में फरवरी 2021 में कोरोना के नए मामले सामने आ सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने यह भी स्पष्ट किया है कि उनके अनुमान की समय-सीमा में परिवर्तन संभव है. वहीं, वेबसाइट ‘ऑवर वर्ल्ड इन’ का कहना है कि कोरोना संक्रमण के आंकड़ों को हर रोज़ अपडेट किया जाता है और यह विश्लेषण और अनुमान केवल शैक्षिक और शोध उद्देश्यों के लिए है.

अध्ययन के अनुसार, निम्नलिखित देशों में कोरोना वायरस ऐसे खत्म होगा:

1. भारत -21 मई

2. अमेरिका – अगस्त के अंतिम सप्ताह में (11 मई के आसपास 97 प्रतिशत)

3. इटली – अगस्त के अंतिम सप्ताह में (7 मई के आसपास 97 प्रतिशत)

4. ईरान -10 मई

5. तुर्की -15 मई

6. यूनाइटेड किंगडम -9 मई

7. स्पेन- मई की शुरुआत में

8. फ्रांस- 3 मई

9. जर्मनी -30 अप्रैल