दिग्गज अभिनेता इरफान खान ने ऐसे तय किया NSD से हॉलीवुड तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

फिल्म इंडस्ट्री में कुछ चुनिंदा एक्टर्स में गिने जाने वाले दिग्गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) का कुछ ही देर पहले निधन हो गया है. इस खबर ने पूरे सिनेमा जगत ही नहीं देश को एक सदमा दिया है. उन्हें मंगलवार को कोलोन इंफेक्शन (पेट के संक्रमण) के कारण सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां आईसीयू में उनका इलाज किया जा रहा था. लेकिन कुछ देर पहले डायरेक्टर शूजीत सरकार ने ट्वीटर पर उनके निधन की खबर दी है.

NSD से अपने सफर की शुरुआत करने वाले इरफान खान (Irrfan Khan) ने बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड की फिल्मों में भी में भी अपनी धाक जमाई. चंद किरदार निभाकर ही अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले इरफान खान के ने अपने करियर में थिएटर से टीवी और टीवी से फिल्मों तक का बड़ा लंबा सफर तय किया है. आइए जानते हैं इरफान खान के बारे में कुछ खास बातें.

1. इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को जयपुर (राजस्थान) में हुआ था. उनके पिता टायर का बिजनेस किया करते थे. जन्म के वक्त इरफान का नाम साहबजादे इरफान अली खान था.

2. इरफान को एमए की पढ़ाई के दौरान ही दिल्ली के ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD)’ में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप मिली और इरफान ने NSD से 1984 में एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा. यानी एक्टिंग की डिग्री लेने के लिए एडमीशन लिया.
3. NSD के कोर्स बाद इरफान खान ने दिल्ली में ही थिएटर करने लगे, जहां उन्होंने काफी नाम कमाया.

4. इसके बाद इरफान ने दिल्ली से मुंबई का सफर तय करने का निर्णय लिया. मुंबई पहुंचकर ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चंद्रकांता’ और ‘श्रीकांत’ जैसे सीरियल में काम किया.

5. थिएटर और टीवी के सीरियल्स में काम करके इरफान अपनी पहचान हासिल कर ही रहे थे तभी फिल्ममेकर मीरा नायर ने अपनी फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में एक कैमियो रोल दिया लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो उनका हिस्सा काट दिया गया था.

6. इसके बाद साल 1990 में इरफान ने फिल्म ‘एक डॉक्टर की मौत’ में काम किया. जिसे समीक्षकों की काफी तारीफ मिली. उसके बाद इरफान ने ‘द वॉरियर’ और ‘मकबूल’ जैसी फिल्मों में भी अहम किरदार निभाए.

7. इरफान ने पहली बार 2005 की फिल्म ‘रोग’ में लीड रोल किया. उसके बाद फिल्म ‘हासिल’ के लिए इरफान खान को उस साल का ‘बेस्ट विलेन’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

8. इरफान खान ने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ फिल्म में भी पुलिस इंस्पेक्टर का अहम किरदार निभाया. इस फिल्म को कई पुरस्कारों से नवाजा गया.

9. इरफान खान को फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया उर साथ ही उन्हें भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री अवॉर्ड भी दिया गया है.

10. इरफान ने 23 फरवरी 1995 को एनएसडी ग्रेजुएट ‘सुतपा सिकंदर’ से विवाह रचाया. उन्हें दो बेटे बाबिल और अयान हैं.