शराब की बिक्री से राज्यों की एक दिन में ही हुई बंपर कमाई, महाराष्ट्र चाहता है 2000 करोड़ रुपये कमाना

नई दिल्ली। 4 मई से सभी राज्यों में शराब की दुकानें खुल गई हैं. हर राज्य में भीड़ दुकानों पर उमड़ पड़ी है. इस बीच करीब 40 दिन बाद खुले दुकानों से राज्य सरकारों के आमदनी में जबरदस्त इजाफा हुआ है. कई राज्यों में शराब की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गई है.

कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में रिकॉर्ड बिक्री 
ताजा रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को शराब की दुकानों में बिक्री ने कई रिकॉर्ड कायम किए हैं. कर्नाटक सरकार ने सिर्फ एक दिन में शराब की बिक्री से 45 करोड़ रुपये कमाए हैं. इसी तरह आंध्र प्रदेश से मिले रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पहले दिन की कमाई 40 करोड़ रुपये रही. दिल्ली में भी कल जनसैलाब टूट पड़ा.

महाराष्ट्र कमाना चाहता है 2000 करोड़ रुपये
महाराष्ट्र आबकारी विभाग सिर्फ मई महीने में शराब की बिक्री से लगभग 2000 करोड़ रुपये कमाने का टारगेट बना चुकी है. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सरकार शराब की बिक्री से 80-100 करोड़ रोजाना कमाएगी.

दिल्ली में 70%  स्पेशल कोरोना फीस
इधर दिल्ली में पहले दिन दुकानें खुलने के बाद भारी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए.  इब राज्य सरकार ने शराब की मौजूदा कीमत में इजाफा करते हुए 70% स्पेशल कोरोना फीस लगाने का फैसला किया है. राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस कदम के बाद दुकानों में कम भीड़ होगी. साथ ही कमाई के पैसों को मरीजों के इलाज में लगाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन से पहले हर राज्य को सिर्फ शराब की बिक्री से रोजाना 700 करोड़ रुपये की कमाई होती रही है. इंटरनेशनल स्पीरीट एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन अमृत किरण सिंह का कहना है कि 2019-20 वित्तीय वर्ष में सभी राज्यों की कुल सालाना कमाई 2.48 लाख करोड़ रुपये रही है.