टूट गई साजिद वाजिद की जोड़ी संगीतकार वाजिद का किडनी फैल होने से निधन उनमे कोरोना के भी थे लक्षण

बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार वाजिद खान (Wajid Khan) का 42 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें लंबे समय से किडनी की समस्या थी. सलमान खान के करीबी रहे वाजिद को 31 मई की रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वाजिद के निधन के साथ ही दो संगीतकार भाइयों की बेताज जोड़ी हमेशा के लिए टूट गई है. साजिद-वाजिद (sajid-wajid) ने सबसे पहले 1998 में आई सलमान खान की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से अपने करियर की शुरुआत की थी.

वाजिद ने बतौर कंपोजर इसी फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा और उनका आखिरी गाना भी सलमान खान के नाम रहा. दबंग-3 के सभी गाने वाजिद के कम्पोजीशन में ही तैयार हुए थे. इतना ही नहीं उन्होंने सिंगर के रूप में भी सलमान खान के लिए कई गाने गाये. जिसमें ‘हमका पीनी है, और ‘मेरा ही जलवा’ सबसे हिट रहे. वाजिद के ब्लॉकबस्टर गानों में ‘सोनी दे नखरे, माशाअल्लाह, डू यू वाना पार्टनर’ शामिल हैं, जिसे किसी के लिए भी भुलाना आसान नहीं. फिल्म दबंग में अपने दमदार संगीत के लिए उन्हें 2011 में फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया था.

मल्टी टैलेंटेड थे वाजिद खान
हाल ही में साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सलमान खान के दो गानों में संगीत दिया है. ‘भाई-भाई और प्यार करोना’ वाजिद की तरफ से सलमान के लिए आखिरी तोहफा बनकर रह गए हैं. वाजिद बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. उन्होंने अपने संगीत के साथ ही अपनी आवाज़ से भी लोगों को दीवाना बना रखा था. सलमान उन्हें बेहद पसंद करते थे. इसलिए अपनी अधिकांश फिल्मों में उन्होंने वाजिद को मौका दिया. वाजिद ने दबंग, वीर, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, नो प्रॉब्लम और पार्टनर सहित कई फिल्मों में गाना गया. साजिद-वाजिद की जोड़ी ने ‘एक था टाइगर, राउड़ी राठौर, हाउसफुल-2, तुमको ना भूल पाएंगे, तेरे नाम, मुझसे शादी करोगी, वांटेड, मैं और मिसेज खन्ना, वीर सहित कई फिल्मों को अपने संगीत से गुलजार किया था.

सोनू की ‘दीवाना’ को दिया संगीत
1998 में ‘प्यार क्या तो डरना किया’ से शुरुआत करने वाली साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सोनू निगम की एल्बम ‘दीवाना’ में भी संगीत दिया था. इस एल्बम के संगीत को काफी पसंद किया गया. इसी साल दोनों भाइयों ने हैलो ब्रदर में बतौर म्यूजिक डायरेक्टर काम किया. साथ ही फिल्म के लिए दो गाने भी लिखे.

यहां भी दिखाया जलवा
साजिद-वाजिद विख्यात तबला वादक उस्ताद शराफत अली खान (Ustad Sharafat Ali Khan) के बेटे हैं. वाजिद रियलिटी शो ‘सारेगामापा सिंगिंग सुपरस्टार, सारेगामापा 2012 में मेंटर भी रहे थे और उन्होंने टेलीविजन रियलिटी शो बिग बॉस-4 एवं बिग बॉस 6 के लिए टाइटल ट्रैक भी बनाया था. इसके अलावा, भाइयों की इस जोड़ी ने आईपीएल-4 का थीम सॉंग भी तैयार किया था.