Lockdown 5.0: UP सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए क्या-क्या खुलेगा ?

लखनऊ। देश में आज से कोरोना महामारी के बीच लॉकडाउन 5.0 की शुरुआत हो चुकी है । दरअसल इस बार प्रक्रिया सब कुछ प्रतिबंधित करने की नहीं है, बल्कि चरण बद्ध तरीके से इस संकट काल में किस तरह लोगों को राहत पहुंचाई जाए, काम – धंधे पटरी पर लाए जाएं, इसकी योजना है । एक जून से इसे अनलॉक 1 का नाम दिया गया है । जिसके तहत मंदिर, रेस्टोरेंट और शापिंग मॉल्स खोले जाएंगे । हालांकि कोरोना से बचाव के हर नियम का सख्‍ती से पालन करना होगा ।

कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध जारी रहेगा

अनलॉक 1 उन्‍हीं क्षेत्रों या जोन में होगा जो कोरोना मीटर के ग्रीन या ऑरेंज जोन में हैं । कंटनमेंट जोन में अब भी कोई गतिविधि शुरू नहीं की जा सकेगी । अनलॉक 1, 8 जून से शुरू होगा । इसके तहत कौन-कौन सी गतिविधियां शुरू की जाएंगी, आगे जानें ।
-8 जून से धार्मिक स्थल खोले जाएंगे
– होटल, रेस्टोरेंट से लेकर हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी अन्‍य सेवाएं शुरू होंगी ।
– शॉपिंग मॉल्स खुल सकेंगे

अनलॉक 2, दूसरे  चरण की तैयारी

दूसरे चरण में यानी कि 30 जून के बाद जुलाई महीने से सभी स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक गतिविधियों को खोलने की योजना है, हालांकि इसका निर्णय केन्‍द्र सरकार के दिशा निर्देशों के बाद ही होगा । ज्‍यादातर लोग स्‍कूलों को खोलने के पक्ष में नहीं हैं, क्‍योंकि कोरोना का पीक इस महीने में होने की संभावना है । ऐसा होने पर बच्‍चों की सेहत को रिस्‍क जोन में नहीं डाला जा सकता । फिलहाल गर्मियों की छुट्टियों के कारण स्‍कूल बंद हैं ।

इन पर जारी रहेगा प्रतिबंध

वहीं अगले आदेश तक कई गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा । गृह मंत्रालय की अनुमति प्राप्त यात्रा को छोड़कर सभी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा स्थगित रहेंगी । इसके साथ ही मेट्रो रेल सेवाएं भी बंद रहेंगी । शॉपिंग मॉल्‍स खुलेंगे लेकिन सिनेमा हॉल, जिम्नेजियम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और सभागार, एसेंबली हॉल आदि बंद रहेंगे । इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू की समय सीमा रात 9 बजे से सुबह 5 बजे कर दी गई है ।