बकरीद से पहले दहला अफगानिस्तान, पाकिस्तानी सेना के रॉकेट हमले में 9 की मौत, 50 घायल

क्वेटा (पाकिस्तान)। पाकिस्तान (Pakistan) ने अफगानिस्तान (Afganistan) के रिहायशी इलाके पर सैन्य हमला किया. रॉकेट से हुए हमले में  9 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य लोग घायल हो गए.अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को सीमावर्ती शहर स्पिनबोल्डक में रॉकेट से हमला किया था.

अफगान अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान की दक्षिण पश्चिमी सीमा से हुए हमले के बाद इलाके की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. वहीं घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है, जिसमें कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं अफगानिस्तान के आरोपें का जवाब देते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अफगान सुरक्षा बलों ने निर्दोष आम नागरिकों और पाकिस्तानी बलों पर बिना उकसावे के गोलीबारी की जिसके बाद पाकिस्तान की सेना ने जवाबी कार्रवाई की.

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तानी सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए अफगान बलों को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. ताकि अगर पाकिस्तान की सेना अफगानिस्तान में रॉकेट हमलों को जारी रखती है, तो उसे अफगान सेना द्वारा जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. हालांकि दोनो पक्षों की ओर से अभी तनाव कम नहीं हुआ है, वहीं सीमा पर भी अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने चौकसी बढ़ा दी है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से अफगानिस्तान की धरती में कभी पाकिस्तानी सेना और कभी पाकिस्तान की सीमा में पल रहे दहशतगर्द हमला करके बेगुनाहों का खून बहाते हैं. बरकीद के त्योहार से पहले इस हमले की हर तरफ निंदा हो रही है. इसके बाद पाकिस्तान ने कहा कि बाद में सैन्य एवं राजनयिक माध्यमों से तनाव कम किया गया. तालिबान का दंश झेल चुका अफगानिस्तान, भारत की मदद से वापस अपना पुराना गौरव हासिल करने की राह में बढ़ रहा है लेकिन पड़ोसी पाकिस्तान नहीं चाहता कि वहां अमन बरकरार रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *