इयान बॉथम को ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य बनाया गया

इंग्लैंड के महान ऑल राउंडर और पूर्व कप्तान इयान बॉथम को ब्रिटिश संसद में ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ का सदस्य बनाया गया है। वह सरकार द्वारा ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ (उच्च सदन) के लिए चुए गए 36 नए दिग्गजों में शामिल हैं। ग्रेट ब्रिटेन की सरकार ने उन्हें लाइफ पीरेज अवॉर्ड देने की घोषणा की है।

पूर्व कप्तान इयान बॉथम ने इंग्लैंड के लिए 1977 और 1982 के बीच 102 टेस्ट मैच खेले थे। वह ब्रेक्सिट के समर्थक हैं। 64 साल के खिलाड़ी को 2007 में चैरिटी और क्रिकेट में सेवाओं के लिए ‘नाइटहुड’ से सम्मानित किया गया था। 5,283 टेस्ट रन और 383 विकेट लेने वाले इयान बॉथम को  ‘सर इयान बॉथम’ के नाम से भी जाना जाता है।

इंग्लैंड की महिला टीम की पूर्व कप्तान रशेल हेहो-फ्लिंट के 2011 में चुने जोन के बाद ‘पीयरेज’ से नवाजे जाने वाले वह पहले क्रिकेटर हैं। वह सदन में ‘क्रासबेंच’ (स्वतंत्र) पीयर के तौर पर बैठेंगे। संन्यास के बाद वह क्रिकेट मैचों में कमेंट्री के अलावा चैरिटी अभियानों से जुड़ गए, जिसमें ल्यूकीमिया के शोध के लिए फंड जुटाना शामिल है।

ईसएपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, 2011 के बाद से इस ‘लाइफ पीयरेज अवॉर्ड’ को पाने वाले इयान बॉथम पहले क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले रशेल हेहो-फ्लिंट, डेविड शैफर्ड, कोलिन कॉवड्रे और लियार कांस्टेनटाइन को यह सम्मान मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *