भूमि पूजन पर अमेरिका में भारतीयों ने लहरा दिया भगवा: निकाली झाँकी, जलाएँगे दीप

5 अगस्त के इस ऐतिहासिक दिन की गूँज आज अमेरिका तक में है। भले ही मुस्लिम समूहों के विरोध के बाद एक कंपनी ने श्रीराम की तस्वीर टाइम्स स्क्वायर इमारत पर प्रदर्शित करने से मना कर दी हो, लेकिन वहाँ रह रहे भारतीय हिंदुओं ने इस दिन को तब भी महोत्सव में तब्दील कर दिया है।

एएनआई समाचार एजेंसी के अनुसार अमेरिका में रहने वाले भारतीय, अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न मनाने के लिए वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल हिल पर भगवा झंडा हाथ में लेकर इकट्ठा हो गए हैं।

वहाँ कुछ देर में एक झाँकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा। इस बात की जानकारी स्वंय समुदाय नेताओं ने अपने बयान में दी है।

बयान में कहा गया, “विश्व भर के एक अरब हिंदुओं के लिए पवित्र स्थल पर ऐतिहासिक मंदिर निर्माण की शुरुआत के उपलक्ष्य में अयोध्या श्री राम मंदिर झाँकी ट्रक अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा।”

इतना ही नहीं, आज के दिन अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं ने भी वहाँ के मंदिरों में विशेष पूजा की व्यवस्थाएँ की हैं। वहाँ कई जगहों पर अयोध्या के भूमि पूजन को बड़ी स्क्रीन लगाकर अमेरिका में भी देखा जाएगा।

हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन और हिंदू मंदिर पुजारी सम्मेलन ने इस समारोह का आनंद लेने के लिए पूरे अमेरिका में डिजिटल रूप से सामूहिक राष्ट्रीय प्रार्थना करने का भी आह्वान किया है। इसी तरह न्यूयॉर्क शहर में भी, हिंदू समुदाय के नेताओं ने ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने का फैसला किया है।

बता दें कि यूएस में बड़ी संख्या में हिंदू रहते हैं, जिन्होंने अयोध्या में होने वाले पूजन को सेलिब्रेट करने के लिए तैयारियाँ की हैं। अयोध्या में भूमि पूजन के बाद वहाँ के लोग घरों में दीपक जलाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *