बेरूत के ‘बारूद’ से गिरी सरकार, PM ने सरकार के इस्‍तीफे का किया ऐलान

बेरूत। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दीब (PM Hassan Diab) ने बेरूत धमाकों को लेकर चार कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे के बाद अपनी सरकार के इस्तीफे की घोषणा कर दी है. इससे पहले पिछले सप्‍ताह बेरूत में हुए विस्‍फोट (Beirut blasts) के बाद से चल रहे जोरदार विरोध प्रदर्शन के कारण पीएम के मंत्रिमंडल के चौथे मंत्री ने भी सोमवार को इस्‍तीफा दे दिया था.

लेबनान (Lebanon) की न्‍याय मंत्री मैरी क्‍लाउड के बाद चौथे मंत्री के रूप में यहां के वित्‍त मंत्री गाजी वाजनी ने भी प्रधानमंत्री हसन दीब को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. सूचना मंत्री मेनल अब्देल समद और पर्यावरण मंत्री दामियानोस कट्टार पहले ही रविवार को अपना इस्‍तीफाा दे चुके थे.

बेरूत में हुए इन भीषण धमाकों में 200 लोग मारे गए और कई हजार लोग घायल हुए हैं. इसे लेकर देश में विरोध प्रदर्शन बढ़ता ही जा रहा था. लिहाजा मंत्रियों को इस्‍तीफे देने पड़े.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रो (French President Macron) ने पिछले हफ्ते सरकार के किसी भी मंत्री के घटनास्‍थल पर जाने से पहले इसका दौरा किया था. इस दौरान लोगों ने विस्‍फोटों को लेकर जमकर नाराजगी जताई और फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया.

मैक्रो ने लोगों से सीधे सहायता देने का वादा किया है. रविवार तक फ्रांस के राष्ट्रपति ने वैश्विक नेताओं से 250 मिलियन यूरो की मदद मांगने में सफलता हासिल कर ली थी.

उधर प्रधानमंत्री हसन दीब ने प्रदर्शनकारियों को जल्‍दी चुनाव कराने का सुझाव भी दिया था लेकिन प्रदर्शनकारियों ने आर्थिक उथल-पुथल, कोरोना वायरस संकट के कारण इससे इनकार कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *