हम एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत व समावेशी-भारत के निर्माण के लिए संकल्पित : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्तर प्रदेश में भी बड़ा उल्लास है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोग भले ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन पर रहे हैं, लेकिन सरकारी भवनों की सजावट से लोगों की उमंग का पता चल रहा है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन, उत्तर प्रदेश में झंडरोहण किया जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान भवन प्रांगण में तिरंगा फहराया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधान भवन मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में कहा कि 74वें स्वतंत्रता दिवस की सभी देशवासियों को बधाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए उत्साह और उमंग का दिन है। हम सब जानते हैं कि अनगिनत त्याग और बलिदान के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को स्वाधीनता प्राप्त हुई थी। मैं इस अवसर पर सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जी को कोटि-कोटि नमन करता हूं। जिनके नेतृत्व में स्वाधीनता का आंदोलन चला था। सरदार पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डॉ. बीआर आम्बेडकर, पंडित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे भारत माता के वीर सपूतों को कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करते हुए मैं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

आज देश 74वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है। अब हमको इससे भी बेहतर क्या प्रयास हो सकता है उस पर प्रयास करना। हमने प्रदेश में एक लाख 70 हजार करोड़ की लागत से 80 करोड़ लोगों तक नि:शुल्क खाद्यान योजना शुरू की। सरकार 18 करोड़ लोगों यूपी में मार्च से अब तक पर्याप्त खाद्यान उपलब्ध करा रही है। कोरोना महामारी में भी हमारी मशीनरी ने पूरी लगन से गरीब, बेरोजगार तथा मजदूरों की जमकर सेवा की और सभी राज्यों से बेहतर परिणाम भी दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग सोचते थे कोविड -19 जैसी त्रासदी में स्थिति बेहद भयावह होगा लेकिन काम अच्छा हुआ। पुलिस, प्रशासनिक और डॉक्टरों ने काम किया, बेहतर परिणाम दिया। हम अपने सभी सहयोगियों की बधाई देते है। उन्होंने देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधान भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्री, अधिकारीगण तथा उपस्थित सभी को 74वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रतिम त्याग और बलिदान से मां भारती को ब्रितानी परतंत्रता से मुक्त कराने वाले हुतात्माओं को कोटिश: नमन। आइए हम सभी आज के पावन अवसर पर एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत, समावेशी-भारत के निर्माण के लिए संकिल्पत हों। जय हिंद। इसके साथ ही डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने डीजीपी ऑफिस और उप लोकायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने लोकायुक्त सभागार विभूति खंड गोमती नगर लखनऊ में झंडारोहण किया।

भाजपा के भाजपा के संगठन मंत्री सुनील बंसल ने भाजपा प्रदेश कार्यालय लखनऊ, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा कार्यालय में और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कांग्रेस प्रदेश कार्यालय पर झंडारोहण किया।

सुरक्षा व्यवस्था काफी मुस्तैद

देश की आजादी की 74वीं जयंती पर लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त की गई है। इसकी पूर्व संध्या पर ही होटलों, लॉज, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, धार्मिक स्थलों, वीवीआइपी इमारतों, बस स्टेशन रेलवे स्टेशन फॉर मेडिकल संस्थानों के आसपास व अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सघन सुरक्षा चेकिंग की गई। पुलिस कमिश्नर की ओर से सभी जगहों पर कड़ी चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग कर वाहनों व संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली गई।

राजधानी के सभी बार्डर क्षेत्रों पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई। सभी पुलिस कर्मियों को चप्पे-चप्पे पर पैनी निगाह रखने का निर्देश दिया गया है। सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के लिए पुलिस के ड्रोन कैमरे भी शहर में विभिन्न स्थानों पर तैनात कर दिए गए हैं। राजधानी में बॉर्डर क्षेत्रों के साथ सभी वीआइपी स्थलों पर भी सुरक्षा का दायरा बढ़ा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *