एक करोड़ कोरोना सैंपल्स की जांच करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश ने कोविड-19 के नमूनों की जांच के मामले में नया प्रतिमान स्थापित करते हुए एक करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि राज्य में अब तक कोविड-19 के लिए एक करोड़ 98 हजार 896 नमूनों की जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसने एक करोड़ नमूनों की जांच की है।

प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में एक लाख 61 हजार 58 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 4,271 में नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि इसी अवधि में 5434 मरीज ठीक भी हुए है। विगत 12 दिनों में संक्रमण के मामलों में लगभग 25 प्रतिशत की गिरावट आई है। प्रदेश में संक्रमण से उबरने का प्रतिशत बढ़कर 85.80 हो गया है। राज्य में इस वक्त 50 हजार 883 कोविड-19 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कुल 3 लाख 42 हजार 415 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में 30 सितंबर तक एक करोड़ कोरोना सैंपल्स की जांच करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे राज्य ने हासिल कर लिया है। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 1 करोड़ टेस्टिंग के बाद अब इसे और आगे बढ़ाने को कहा है। साथ ही साथ डोर-टू-डोर सर्वे, मेडिकल सर्विलांस और मेडिकल टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *