रिकॉर्ड कीमत में बिका ये नायाब ‘गुलाबी हीरा’, ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ नाम से है मशहूर

जिनेवा।  दुनिया के सबसे महंगे हीरों (largest Vivid Purple-pink Diamond) में से एक ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ (The Spirit of the Rose) अब अनाम खरीदार के पास पहुंच जाएगा, जिसने रिकॉर्ड कीमत पर इस गुलाबी हीरे को खरीद लिया. ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ नाम के 14.83 कैरेट के इस हीरे को एक अनाम व्यक्ति ने खरीद दिया.

अलरोसा को मिला था ये हीरा
यह हीरा रूस में पाए जाने वाले सबसे बड़े गुलाबी क्रिस्टल में से एक है. इसका आकार अंडाकार है. इस गुलाबी हीरे को जुलाई 2017 में रूसी हीरा निर्माता अलरोसा (Russian Mining Organization Alrosa) ने एक खदान से पाया था. यह ताइपेई, हांगकांग और सिंगापुर जैसे प्रमुख शहरों में भी प्रदर्शित किया गया है. इस बेहद दुर्लभ हीरे की कीमत बहुत अधिक है, क्योंकि दुनिया भर में गुलाबी हीरे की सप्लाई करने वाली खान बंद हो चुकी है.

अनुमानित कीमत से कम पर बिका हीरा
सोथेबी के अनुसार इस हीरे की कीमत को लेकर अनुमान लगाया जा रहा था कि यह हीरा दो करोड़ 33 लाख अमेरिकी डॉलर से लेकर तीन करोड़ 80 लाख अमेरिकी डॉलर के बीच कीमत पाएगा. इस हीरे की बोली की शुरुआत एक करोड़ 60 लाख अमेरिकी डॉलर से शुरू हुई और दो करोड़ 10 लाख अमेरिकी डॉलर पर जाकर रुकी. कमीशन मिलाकर यह हीरा रिकॉर्ड कीमत पर बिका.

अमीरों की पहली पसंद बना हीरों में निवेश
हीरा अमीरों की पहली पंसद में आता है. हाल के दिनों ऐसा देखा गया है कि प्राकृतिक रूप से रंगीन हीरे न केवल पसंद किए जाते हैं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों द्वारा भी खरीदे जाते हैं. सफेद हीरे के उलट ये पत्थर जाली की एक विशेष परत से सुसज्जित हैं जो रंग को प्रभावित करने वाले प्रकाश को रोकने में सक्षम है.

अर्जेल खदान में हीरों का खनन बंद
दुनिया के सबसे प्रसिद्ध गुलाबी हीरे ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख अर्जेल खदान में पाए जाते हैं और यहां से सबसे अधिक आपूर्ति की जाती है. हालांकि, हाल के दिनों में खदान में इस तरह के गुलाबी हीरे का खनन लगभग बंद हो गया है, जिसके कारण खदान में खनन रोक दिया गया है.

समय के साथ दुर्लभ हो रहे गुलाबी हीरे
डीडब्ल्यू के अनुसार यूरोप के सबसे बड़े ऑनलाइन हीरा व्यापारी टोबियास कोरमंड कहते हैं, ‘गुलाबी हीरे समय के साथ और अधिक दुर्लभ हो जाते हैं, भाग्यशाली खरीदार के लिए यह बढ़ती कीमतों के कारण आने वाले सालों में बहुत ही आकर्षक साबित होगा.’ सोथेबी का कहना है कि अब तक बिकने वाले दस सबसे महंगे हीरों में से पांच गुलाबी रंग के हीरे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *