यूट्यूब, जीमेल समेत गूगल की कई सेवाएँ हुईं बंद, गूगल पर लोग पूछ रहे- गूगल डाउन क्यों है!

गूगल की कुछ प्रमुख सर्विसेज जैसे, जीमेल, यूट्यूब आदि का सर्वर सोशल मीडिया पर बहस का विषय बन गया दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर रहे हैं। हालाँकि, गूगल की ओर से इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की टिप्पणी अभी तक नहीं आई है। शरुआती खबरों के हिसाब से यह समस्या विश्वव्यापी है।

अपडेट (6:00 PM): लगभग एक घंटे बाधित रहने के बाद कई उपभोक्ताओं के लिए अब जीमेल की सेवाएँ वापस आ गई हैं, लेकिन यूट्यूब, एनालिटिक्स समेत कई सेवाएँ अभी भी बंद हैं।

कुछ लोगों को जहाँ YouTube पर वीडियो देखने में समस्या हो रही हैं, तो वहीं, बहुत लोगों ने अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करने को लेकर शिकायत प्रकट की है। गूगल डॉक्, कीप समेत गूगल के कई प्रोडक्ट इस समय काम नहीं कर रहे हैं। इसीके साथ ट्विटर पर #YouTubeDOWN ट्रेंड कर रहा है।

हाल ही सितम्बर 25 को भी गूगल की कई सेवाएँ बंद हो गईं थीं। लॉकडाउन और कोरोना महामारी के दौर में गूगल के कई प्रोडक्ट्स जैसे g-सूट लोगों के लिए ऑनलाइन काम करना आसान बनाता है। साथ ही, सामान्य डिजिटल बातचीत से ले कर मनोरंजन एवं अन्य कारणों से भी गूगल की सेवाएँ हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुकी हैं। यूट्यूब के जरिए करोड़ों लोग तरह-तरह की सामग्रियाँ बना कर लोगों के देखने, सीखने और समझने के बनाते रहते हैं। इसलिए, गूगल जैसी कंपनी के सर्वर डाउन होने से कई तरह की समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं।

इसे ले कर लोग अपनी प्रतिक्रियाएँ दे रहे हैं और मजेदार मीम्स शेयर कर रहे हैं:

ऑपइंडिया के सीईओ राहुल रौशन ने इस पर कटाक्ष करते हुए लिखा है कि यदि यह एक और सप्ताह तक जारी रहता है तो यह साल 2020 को एक अच्छी अलविदा होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोग help***ul@icici पर कुछ सहयोग दें तो वो ऑपइंडिया CTO से कह कर मामला सुलझा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *