इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली, पंड्या, ईशांत की वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए मंगलवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया. चेतन शर्मा की अगुआई में नई चयन समिति ने मंगलवार को खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद ही अगली सीरीज के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों का चयन कर लिया. इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया अपनी मेजबानी में 5 फरवरी से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी.

इंग्लैंड सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय दल में कप्तान विराट कोहली, ईशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या की वापसी हुई, जबकि ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी शामिल किया गया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया में आखिरी टेस्ट में डेब्यू करने वाले टी नटराजन को स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है. खराब प्रदर्शन के चलते सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की भी टीम से छुट्टी हो गई है.

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश (पैटरनिटी लीव) से, जबकि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने चोट से उबरने के बाद वापसी की है. वहीं, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन इंजरी के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टीम का हिस्सा होंगे.

जडेजा, उमेश, हनुमा, शमी बाहर

पेसर मोहम्मद शमी (बांह में फ्रैक्चर), रवींद्र जडेजा (अंगूठे में फ्रैक्चर), उमेश यादव (मांसपेशियों में खिंचाव) और हनुमा विहारी (मांसपेशियों में खिंचाव) टीम से बाहर हैं. चेन्नई में खेले जाने वाले शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों (5 से 9 फरवरी और 13-17 फरवरी) के लिए भारतीय टीम को 27 जनवरी को बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में प्रवेश करना होगा.

पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज, शार्दुल ठाकुर.

नेट गेंदबाज: अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वॉरियर, कृष्णप्पा गौतम, सौरभ कुमार

स्टैंडबाई खिलाड़ी: केएस भारत, अभिमन्यु ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, प्रियांक पांचाल

इंग्लैंड के भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम

टेस्ट सीरीज 

पहला टेस्ट: 5 से 9 फरवरी: चेन्नई

दूसरा टेस्ट: 13 से 17 फरवरी: चेन्नई

तीसरा टेस्ट: 24 से 28 फरवरी: अहमदाबाद (मोटेरा में डे-नाइट)

चौथा टेस्ट: 4 से 8 मार्च: अहमदाबाद

टी20 इंटरनेशनल सीरीज 

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय 12 मार्च : अहमदाबाद

दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 14 मार्च : अहमदाबाद

तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 16 मार्च : अहमदाबाद

चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय 18 मार्च: अहमदाबाद

पांचवां टी20 अंतरराष्ट्रीय 20 मार्च : अहमदाबाद

वनडे सीरीज

पहला वनडे: 23 मार्च : पुणे

दूसरा वनडे: 26 मार्च : पुणे

तीसरा वनडे: 28 मार्च : पुणे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *