गाबा में ऑस्ट्रेलिया का गुरुर चूर, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में टॉप पर टीम इंडिया

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में मंगलवार को टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. यहां 33 साल से ऑस्ट्रेलियाई टीम नहीं हारी थी, लेकिन 19 जनवरी को टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया. साथ ही भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक भी लगाई.

वहीं, इस जीत की हैट्रिक के बीच टीम इंडिया ने एक और बड़ा कारनामा किया है. चौथे टेस्ट में तीन विकेट की रोमांचक जीत के साथ श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है. टीम इंडिया के टॉप पर पहुंचने के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय टीम फाइनल से महज एक कदम दूर है.

इस जीत के साथ भारतीय टीम के नाम 430 अंक हो गए हैं, जो न्यूजीलैंड (420) और ऑस्ट्रेलिया (332) से अधिक हैं. आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘‘गाबा में कड़े मुकाबले में मिली जीत के बाद भारत ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर आ गया है.’’

भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने के बाद पांच श्रृंखला में 13 मैच खेले हैं. इसमें टीम ने कुल अंकों में से 71.1 प्रतिशत अंक हासिल किए है. भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला के बाद न्यूजीलैंड दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे. इंग्लैंड चौथे और दक्षिण अफ्रीका 5वें स्थान पर हैं.

वहीं, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड 118.44 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है. भारत (117.65) और ऑस्ट्रेलिया (113) दूसरे और तीसरे स्थान पर है.

इंग्लैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए मंगलवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया. पहले दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय दल में कप्तान विराट कोहली, ईशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या की वापसी हुई, जबकि ऑलराउंडर अक्षर पटेल को भी मौका दिया गया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया में आखिरी टेस्ट में डेब्यू करने वाले टी नटराजन को स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है. खराब प्रदर्शन के चलते सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की भी छुट्टी हो गई है.

ये है टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज, शार्दुल ठाकुर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *