Biden के करीबी Blinken का बयान, और करीब आएंगे भारत-अमेरिका

वॉशिंगटन। आज से अमेरिका (America) में प्रशासन के काम काम-काज का चेहरा बदल जाएगा. इसके साथ ही भारत और अमेरिका के संबंधों पर इसका क्या असर पड़ेगा, ये चर्चा शुरू हो जाएगी.

भारत और अमेरिका के संबंध

राज्य के नामांकित सचिव टोनी ब्लिंकन (Tony Blinken) ने भारत-अमेरिका के संबंधों की जानकारी सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्यों को दी. टोनी ब्लिंकन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निवर्तमान भारत की नीति का समर्थन करते हैं. टोनी ब्लिंकन ने बताया कि भारत और अमेरिका के संबंध द्विदलीय सफलता (Bipartisan Success) की कहानी रहे हैं.

क्यों अहम है ब्लिंकन का बयान

ब्यूरोक्रेट टोनी ब्लिंकन निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफी विश्वसनीय माने जाते हैं. जब 2002 में जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के उप राष्ट्रपति थे तब टोनी ब्लिंकन ने सीनेट की विदेश संबंध समिति में बाइडेन के लिए काम करना शुरू किया था.  बाद में टोनी ब्लिंकन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) भी रहे. ब्लिंकन के मुताबिक जो बाइडेन भारत और अमेरिका के मजबूत संबंधों के पक्षधर हैं. 2006 में जो बाइडेन ने कहा था कि 2020 में भारत और अमेरिका दुनिया के 2 सबसे करीबी देश होंगे. बाइडेन के अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के दूसरे कार्यकाल में भी टोनी ब्लिंकन Deputy Secretary of State रहे थे.

टोनी ब्लिंकन ने की पीएम मोदी की तारीफ

टोनी ब्लिंकन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) की तारीफ की है. ब्लिंकन ने कहा है कि नरेंद्र मोदी नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) और विभिन्न तकनीकों के मजबूत समर्थक रहे हैं. ब्लिंकन ने ये भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत और अमेरिका विकास की राह पर साथ चलने में सक्षम हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *