कर्नाटक: शिवमोगा में विस्फोटक ले जा रही लॉरी में धमाका, 8 लोगों की मौत

कर्नाटक के शिवमोगा जिला स्थित हुनासोडु गाँव में बृहस्पतिवार (जनवरी 21, 2021) रात एक रेलवे क्रशर साइट पर हुए डायनामाइट विस्फोट में कम से कम आठ लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है।

जिला कलेक्टर केबी शिवकुमार के अनुसार, रात करीब 10.30 बजे बजरी क्रशर के पास भीषण विस्फोट हुआ, जिससे न केवल शिवमोगा, बल्कि पड़ोसी चिकमगलूरु और दावणगेरे जिलों में भी भूकंप जैसे झटके महसूस हुए।

धमाके के बाद लोग दहशत में अपने घरों से बाहर निकल आए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने लिखा, “शिवमोगा में जान-माल के नुकसान से आहत हूँ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द ठीक होने की प्राथना करता हूँ। राज्य सरकार प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है।”

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विस्फोट इतना तेज था कि घरों की खिड़की के शीशे टूट गए और सड़कों पर भी दरार पैदा हो गईं। धमाके से ऐसा लगा जैसे भूकंप आ गया हो। कुछ माह पहले भी बेंगलुरू में इस तरह की संदिग्ध ध्वनि सुनाई दी थी, जिसने सभी लोगों को हैरान कर दिया था। हालाँकि, तब किसी भी तरह के किसी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

बाद में, यह सामने आया कि डायनामाइट ले जाने वाली एक लॉरी में यह धमाका हुआ। ये विस्फोटक खनन के लिए ले जाए जा रहे थे लेकिन कई लोगों की जान लेने के सेहत ही ये लॉरी भी क्षतिग्रस्त हो गई। जिले के अधिकारियों के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। यह विस्फोट शिवमोगा जिले (ग्रामीण) के बाहरी इलाके हुँसुर में हुआ।

विस्फोट के तुरंत बाद, शिवमोगा एसपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जायजा लेने के लिए पहुँचे। मौके से मिले शुरुआती दृश्यों में पता चला कि विस्फोट में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *