किसानों की ट्रैक्टर रैली में मचा बवाल तो कवि कुमार विश्वास का आया ट्वीट- ‘किसी भी हाल में देश विरोधी…’

नई दिल्ली। किसानों की ट्रैक्टर रैली में जमकर बवाल मचा हुआ है, किसान ट्रैक्‍टर लेकर आज लालकिले के भीतर तक घुस गए । पुलिस को आईटीओ पर भयंकर लाठीचार्ज करना पड़ा । रिपोर्ट के मुताबिक ITO पर किसानों ने पुलिस बस को हाईजैक कर लिया, एक क्रेन भी छीन ली गई है । किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े ।

कुमार विश्‍वास का ट्वीट

किसानों के इस बवाल पर कवि कुमार विश्वास की प्रतिक्रिया सामने आई है । कुमार ने ट्वीट कर लिखा –
आंदोलनों की सफलता इन चार बातों पर निर्भर होती हैं-
(1)आंदोलन का उद्देश्य आख़री आदमी तक सही-सही समझा पाना
(2)आंदोलन के कुछ सर्वसम्मति से बने मानक चेहरे होना
(3)आंदोलन की गति सत्ता विरोध से किसी भी हाल में देश-विरोधी न होने देना
(4)राष्ट्रीय सम्पत्ति,राष्ट्रीय मनोबल पर चोट न करना

किसानों ने तोड़े बैरीकेड्स

वहीं गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने बैरिकेड्स तक तोड़ डाले । बताया जा रहा है कि अक्षरधाम नोएडा मोड़ के पास किसानों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई है, कई जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें आ रही हैं । ट्रक समेत कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की खबरें भी आ रही हैं । मुबारका चौक पर हालात खराब हुए बताए गए हैं, टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं।

किसान मानने को तैयार नहीं

मीडिया को मिल रही खबर के मुताबिक किसानों का ये ट्रैक्टर मार्च संयुक्त किसान मोर्चा के काबू से बाहर हो गया है, सिंधू बॉर्डर से तय रूट से अलग किसान ITO तक पहुंच गए । किसान अब बड़े नेताओं की सुनने को तैयार नहीं हैं । यही वजह रही कि 20-25 ट्रक लालकिला तक पहुंच गए । किसान और सरकार के बीच नई किसान नीति के कानूनों को लेकर रार बनी हुई है, अब किसान बेसब्र हो रहे हैं । नतीजा सबके सामने है । देखना होगा सरकार इसे लेकर क्‍या फैसला लेती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *