INDvsENG: ओवल में छाए रहेंगे बादल, कुछ ऐसा रहेगा पिच का मिजाज

नई दिल्ली। इंग्लैंड में एक बार फिर सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया आज (7 सितंबर) से यहां शुरू हो रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट खेलने उतरेगी. यह टेस्ट मैच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का आखिरी टेस्ट होगा, इसलिए टीम उन्हें जीत के तोहफे के साथ विदाई देना चाहेगी. वहीं, विराट कोहली एंड कंपनी भी इस मैच में जीत हासिल कर इस सीरीज का पॉजिटिव अंत करना चाहेगी.

इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है, जिसके कारण ओवल में होने वाला मैच महज औपचारिकता बन गया है. भारत के लिए 2-3 का नतीजा 1-4 से कहीं बेहतर होगा और टीम टेस्ट जीत के लिए बेताब है। आइए जानते हैं पांचवां टेस्ट में पिच कैसी रहेगी और मौसम का क्या हाल रहेगा.

कुछ ऐसा होगा मौसम का हाल
लंदन में अगले कुछ दिन मौसम अच्छा है लेकिन बादल छाए रहेंगे. तापमान 18-23 डिग्री रहेगा. ह्यूमिडिटी 66 प्रतिशत रहेगी. मौसम शुरू में गेंदबाजों की मदद करेगा. ओवल के मैदान को बल्लेबाजों के लिए अनुकूल समझा जाता है, इसलिए यहां अधिक रन बनने की संभावना है. लेकिन स्पिनर्स को भी पिच मदद करेगी. केनिंगटन में पांचों दिन बादलों के छाए रहने की संभावना होगी. पहले ही दिन बारिश की संभावना है इसलिए इंग्लैंड एक बार फिर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा. भारत भी पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा, क्योंकि सीरीज के दो मैच भारत चौथी पारी खेलते हुए हारा है. पिछले तीन मैच जो इस मैदान पर खेले गए हैं और हाल ही में सरे और नॉटिंघमशायर के बीच सीरीज समाप्त हुई है.

स्पिनर्स के पक्ष में है पिच
इस मैदान के आंकड़े बताते हैं कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ज्यादा रन बनाती है. हालांकि इंग्लैंड यहां खेले गए पिछले तीन टेस्ट मैचों में से दो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से हार चुका है. जबकि तीसरा टेस्ट वह दक्षिण अफ्रीका से जीता है. पिच आखिरी हिस्से में स्पिनर्स की मदद करेगी. मोइन अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए अंतिम मैच में 4 विकेट लिए थे. पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह 2016 में यहां खेले टेस्ट में तीसरी पारी में 5 विकेट लिए थे. इसे देखते हुए भारत चौथी पारी खेलना नहीं चाहेगा.

Oval Weather
कुछ ऐसा रहा है मैदान का इतिहास
ओवल के इस मैदान का इतिहास बताता है कि पहली पारी में बड़ा स्कोर जीत की चाबी है. पिछले सप्ताह खेले गए काउंटी मैच में सरे ने पहले खेलते हुए 375 रन बनाए थे और उन्होंने यह मैच एक पारी और 125 रनों से जीता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *