INDvsAUS: टीवी शो के चलते हार्दिक-राहुल का कटा पत्ता, इन दो खिलाड़ियों की लगी लॉटरी

एक टीवी शो पर विवादस्पद बयान देने के मामले में प्रतिबंधित होने के बाद हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल अब टीम इंडिया में नहीं हैं. बीसीसीआई ने उन्हें वापस बुलाने का आदेश देते हुए कहा था कि उनके विकल्पों की घोषणा बाद में की जाएगी. अब बीसीसीआई ने हार्दिक की जगह टीम में विजय शंकर जबकि केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को टीम में शामिल किया है.

विजय शंकर मंगलवार को होने वाले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मैच से पहले टीम से जुड़ जाएगें जबकि शुभमन गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल करने का फैसला किया गया है. इन दो खिलाड़ियों, खासकर शुभमन गिल के चुने जाने की किसी को उम्मीद नहीं थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे एडिलेड में खेला जाना है.

गिल पहली बार टीम इंडिया में शामिल किए जा रहे हैं. इस साल शुभमन गिल ने रणजी में दस पारियों में 98.75 के औसत से 790 रन बनाए हैं. वहीं विजय शंकर इससे पहले निदहास ट्रॉफी में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे. तमिलनाडु का यह मीडियम पेसर टीम इंडिया के लिए 5 टी20 भी खेल चुका है. इन पांच टी20 में विजय ने केवल एक पारी में 19 गेंदों पर 17 रन बनाए थे इसमें तीन चौके शामिल थे. वहीं इन पांच मैचों में  विजय ने 9.00 की इकोनॉमी और 51.00 के औसत से कुल तीन विकेट लिए हैं.

Shubhman gill and Vijay Shankar

प्रतिबंध के बाद अब पूरी जांच होगी मामले की
शुक्रवार को ही हार्दिक और केएल राहुल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ मिलकर लिए संयुक्त फैसले के तहत खेल के सभी प्रारुपों से तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया था. बीसीसीआई के फैसले के बाद यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में जारी तीन वनडे मैचों की सीरीज बीच में छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ रहा है. बीसीसीआई ने कहा है कि इस मसले पर जांच की जाएगी और इसके बाद ही इन दोनों के क्रिकेट खेलने पर फैसला लिया जाएगा. तब तक यह दोनों खिलाड़ी खेल के सभी प्रारुपों से दूर रहेंगे. इन दोनों खिलाड़ियों ने फिल्म अभिनेता करण जौहर के शो, कॉफी विद करण में महिलाओं को लेकर विवादस्पद बयान दिए थे जिसके बाद सीओए ने इन पर प्रतिबंध की सिफारिश की थी.

पहले केवल दो वनडे के लिए प्रतिबंध की सिफारिश की जानी थी
सबसे पहले, सीओए के अध्यक्ष विनोद राय ने एक ईमेल लिखकर इन दोनों पर दो वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने का बात कही थी. इसके बाद सीओए की महिला सदस्य डायना इडुल्जी ने भी इन दोनों पर कार्रवाई करने की सिफारिश की थी. इसके बाद यह तय माना जा रहा था कि यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में नहीं खेलेंगे. डायना ने इस संबंध में एक ईमेल लिखा था जिसकी प्रति आईएएनएस के पास है. उसमें लिखा है, “कानून को ध्यान में रखते हुए और जब तक इस मुद्दे को पूरी तरह से सुलझा लिया नहीं जाता तब तक, टीम संबंधित खिलाड़ियों से यह बात कह दे कि इस मामले में अगली कार्रवाई होने तक दोनों को प्रतिबंधित किया जाता है.” इस संबंध में पांच सदस्यीय शीर्ष परिषद समिति का गठन किया गया है जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष शामिल हैं. यह समिति इस मसले की जांच करेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), विजय शंकर, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद और मोहम्मद शमी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *