प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले नेपाल के पूर्व पीएम प्रचंड, भारत-नेपाल रिश्तों पर की चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और नेपाल के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिये नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के योगदान की शनिवार को सराहना की. प्रचंड ने यहां मोदी से मुलाकात की. प्रचंड नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सह-अध्यक्ष भी हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया,‘दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल रिश्तों में प्रगति पर चर्चा करने के साथ ही परस्पर हित के दूसरे मुद्दों को भी बातचीत की.’

इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री ने अपनी पूर्व बातचीत को याद किया और प्रचंड को भारत-नेपाल रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में दिए गए उनके अमूल्य योगदान के लिये धन्यवाद दिया. इस साल नेपाल के अपने दो दौरों को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हालिया उच्च स्तरीय बातचीत से भारत नेपाल रिश्तों को मजबूत करने की दिशा में गति मिली है.

Modi, Prachanda discuss progress in India-Nepal relations
नेपाल के पूर्व पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की (फोटो साभार @MEAIndia)

इससे पहले नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया.  तीन दिन की भारत यात्रा पर आए प्रचंड ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने नेपाल के राजनीतिक हालात सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मुलाकात की. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बेहतर बनाने को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया.’

‘प्रचंड’ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के यूनियन द्वारा गठित नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दो अध्यक्षों में से एक हैं. वह 2008 से 2009 और फिर 2016 से 2017 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *