LIVE: लंच तक भारत के 240 रन पर 7 विकेट, जडेजा-ईशांत क्रीज पर

लंदन (इंग्लैंड)। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाए. इसके बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवा कर 240 रन बना लिए हैं. रवींद्र जडेजा (41 रन) और ईशांत शर्मा (1 रन) क्रीज पर हैं.

ऐसी रही भारत की बल्लेबाजी

अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत सही नहीं रही. मेहमान टीम को छह रन के स्कोर पर ही शिखर धवन (3) के रूप में पहला झटका लगा. धवन को स्टुअर्ट ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. भारत को दूसरा झटका लोकेश राहुल (37) के रूप में लगा. जब उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया.

जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा (37) को आउट कर भारत का तीसरा विकेट गिराया. पुजारा उनकी गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों लपके गए. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे विकेट पर पैर जमाते उससे पहले ही जेम्स एंडरसन ने उन्हें कुक के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. रहाणे शून्य पर आउट हुए.

रहाणे के सस्ते में निपटने के बाद कप्तान कोहली (49) ने विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की. कोहली अपने अर्धशतक बनाने से चूक गए. उन्होंने 70 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए. उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जो रूट के हाथों लपकवाया. कोहली टीम के 154 के स्कोर पर आउट हुए. कोहली के आउट होने के कुछ देर बाद ही ऋषभ पंत (5) भी स्टोक्स का दूसरा शिकार बन बैठे.

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं.

बटलर के 89 रन के दम पर 332 तक पहुंचा इंग्लैंड

जोस बटलर के शानदार 89 रनों की मदद से इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन का अपेक्षाकृत मजबूत स्कोर बना लिया. बटलर ने 133 की गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. बटलर का यह 10वां अर्धशतक है. बटलर के अलावा एलिस्टेयर कुक ने 71 रन बनाए जबकि मोईन अली ने 50 रन की पारी खेली.

एक समय इंग्लैंड ने 181 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन आखिरी 3 विकेट के लिए 151 रनों की पार्टनरशिप हुई. ब्रॉड ने 38 रनों का योगदान दिया. ब्रॉड और बटलर के बीच नौंवे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी हुई.  भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 79 रन पर चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 83 रन पर तीन विकेट और ईशांत शर्मा ने 62 रन पर तीन विकेट चटकाए.

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी इंग्लैंड की टीम

60 के स्कोर पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा. केटन जेनिंग्स अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए और रवींद्र जडेजा की बॉल पर शॉर्ट लेग पर खड़े केएल राहुल को आसान सा कैच देकर पवेलियन लौट गए. कुक और जेनिंग्स ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की.

अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे कुक ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की लेकिन वह पिछली नौ पारियों के बाद पहली बार 50 रन की संख्या पार करने में सफल रहे. कुक ने अपने सलामी जोड़ीदार कीटोन जेनिंग्स (23) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े जबकि मोईन अली के साथ उन्होंने 73 रन की साझेदारी की. अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे कुक का यह 57वां अर्धशतक है.

कुक और मोइन को 31वें और 32वें ओवर में जीवनदान भी मिला. अली को कप्तान विराट कोहली ने जबकि मोइन को अजिंक्य रहाणे ने जीवनदान दिया. इसके बाद 64वें ओवर में बुमराह ने 133 रन के कुल स्कोर पर कुक को बोल्ड कर अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक बनाने की उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया. कुक ने अपने टेस्ट करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 190 गेंदों पर आठ चौके लगाए.

कुक के आउट होने के बाद इंग्लैंड ने एक रन के अंदर ही कप्तान जो रूट (0) और जॉनी बेयरस्टॉ (0) का भी विकेट गंवा दिया. रूट को बुमराह ने तो बेयरस्टॉ को ईशांत ने अपना शिकार बनाया. हालांकि अली ने इस दौरान बेन स्टोक्स (11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की, लेकिन स्टोक्स भी टीम के 171 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. उन्हें जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

स्टोक्स के आउट होने के बाद मोईन अली भी अपने टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा कर चलते बने. उन्होंने 170 गेंदों पर चार चौके लगाए. अली टीम के 177 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. पिछले कुछ मैचों में शानदार पारियां खेलने वाले सैम कुरेन खाता भी नहीं खोल पाए. उन्हें ईशांत ने इंग्लैंड के 181 के स्कोर पर आउट किया.

इंग्लैंड को आठवां झटका आदिल राशिद (15) के रूप में 214 के स्कोर पर लगा. उन्होंने 51 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए. राशिद, बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए.

इंग्लैंड को नौवां झटका स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में लगा. उन्होंने 59 गेंदों की पारी में 38 रन बनाए जिसमें तीन चौके शामिल थे. ब्रॉड का विकेट 312 के स्कोर पर गिरा. उन्हें जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल ने लपका. ब्रॉड के आउट होने के 20 रन बाद बटलर आउट हुए. उन्हें रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को 332 रन पर रोक दिया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले ली बल्लेबाजी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी सौंपी. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह हनुमा विहारी और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मौका मिला.

हनुमा विहारी इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं. अब भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बन गए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर का यह अंतिम मैच है. इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. रूट ने इस मैच के लिए अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है.

View image on TwitterView image on Twitter

BCCI

@BCCI

Proud moment for Hanuma Vihari as he becomes the 292nd player to represent in Tests.

ओवल में भारत का रिकॉर्ड

1936-2014 के दौरान भारत ने 12 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से उसे सिर्फ 1 में जीत मिली, 4 गंवाए और 7 ड्रॉ रहे. भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में अब तक सीरीज के पांचवें टेस्ट के रूप में कुल 34 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से उसे 11 में हार मिली, जबकि 5 टेस्ट ही जीत पाए और 18 ड्रॉ रहे.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टाॅ, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *