INDvsENG: जानिए बुमराह ने बिना कोई रन बनाए, कैसे अपनी बल्लेबाजी से जीता दिल

ओवल। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने शानदार अर्धशतक जड़ते हुए टीम इंडिया को 292 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पुहंचाया. मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के 332 रनों के जवाब में टीम इंडिया का स्कोर एक समय तक 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन हो गया था. तीसरे दिन रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी ने अपनी साझेदारी 77 रन की और टीम इंडिया का स्कोर 250 से पार करा दिया. विहारी ने भी 56 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. विहारी और जडेजा की तारीफ के बीच जसप्रीत बुमराह ने भी ओवल मैदान पर अपनी बल्लेबाजी के लिए तारीफ बटोर ली जबकि उन्होंने एक भी रन नहीं बनाया था.

दरअसल इस मैच में जब जडेजा और विहारी के बीच सातवें विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी टूटी, विहारी के आउट होने के बाद जडेजा अकेले पड़ गए क्योंकि अब उनका साथ देने के लिए कोई भी बल्लेबाज नहीं बचा था. पहले ईशांत शर्मा केवल 4 रन बनाकर आउट हुए, फिर मोहम्मद शमी भी केवल एक रन बना कर आउट हुए. लेकिन जडेजा का साथ दिया जसप्रीत बुमराह ने जिन्होंने जडेजा का काफी साथ दिया लेकिन वे एक भी रन नहीं बना सके.

ईशांत और शमी नहीं दे सके थे ठीक तरह से जडेजा का साथ
हनुमा विहारी जब आउट हुए थे तब टीम इंडिया का स्कोर 237 रन था. उसके बाद जडेजा और ईशांत शर्मा के बीच 12 रन की साझेदारी हुई जो कि 37 गेंदों की थी जिसमें ईशांत ने 25 गेंदों पर 4 रन बनाए.  ईशांत मोईन अली के शिकार बने. उसके बाद मोहम्मद शमी केवल 5 गेंद ही खेल सके और एक तरह से अपना विकटे फेंक गए. वे बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आदिल राशिद की गेंद पर ब्रॉड के हाथों कैच आउट हुए.

बुमराह ने दिखाया बढ़िया डिफेंस
आखिरी विकेट के तौर पर जब जसप्रीत बुमराह मैदान में आए तो उनसे उम्मीद नहीं थी कि वे रन भी बना पाएंगे, इसलिए जडेजा ने तय किया कि वे ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक अपने पास रखेंगे. जडेजा ने चौकों छक्कों में खेलना शुरू किया और सिंगल्स केवल स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए. यहीं बुमराह ने जडेजा का बखूबी साथ दिया और 13 गेंदें बिना आउट हुए निकाली और दोनों के बीच 32 रनों की साझेदारी हो गई. इसमें जडेजा ने 41 गेंदों में 30 रन बनाए. बुमराह ने इंग्लैंड के पेसर्स का शानदार सामना किया और कई डिफेंस शॉट खेले और कई बार गेंदों को छोड़कर भी अपने लिए तालियां बटोरीं.

पहले 154 पर आधी टीम आउट हो गई थी भारत की
इंग्लैंड के गेंदबाज बुमराह को आउट करने में नाकाम रहे. हालाकि बुमराह जडेजा को स्ट्राइक देने के चक्कर में आउट हो गए. इससे पहले इस मैच में भारत की आधी टीम 154 रन पर ही आउट होकर वापस पवेलियन चली गई जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे. अभी टीम इंडिया इंग्लैंड से 158 रन पीछे चल रही है. क्रीज पर हनुमा विहारी 25 रन और रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं.

इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 89 रन बनाकर 332 रन किया स्कोर
इंग्लैंड की पहली पारी में जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड का पहले दिन का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 रनों के स्कोर को 332 रन कर मजबूती दे दी. बटलर ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए 89 रन बनाए.   इसके जवाब में टीम इंडिया ने  दिन का खेल खत्म होने तक 174 रन बनाते हुए अपने 6 विकेट गंवा दिए थे. टीम इंडिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सहज नजर नहीं आए. विराट कोहली ने जरूर बढ़िया बल्लेबाजी की लेकिन वे अपनी एकाग्रता खो बैठे और 49 के स्कोर पर आउट हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *