UP Board Exam 2019: 16 दिनों में पूरी हो जाएंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को इस बार 16 दिनों में पूरा करने का फैसला किया है. उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा, ‘आज हमने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, लेकिन इसकी घोषणा करना अभी बाकी है. अगले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी और सिर्फ 16 दिनों में निपटा ली जाएंगी.’

ANI UP

@ANINewsUP

Today we have taken an important decision but we are yet to announce it. Both the Class 10 and Class 12 state board exams will begin on February 7 and will be completed within 16 working days: UP Deputy CM Dinesh Sharma

कहा जा रहा है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा.अगले साल यूपी में कुंभ और लोकसभा चुनाव दोनों होने है, जिसे देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल बनाया जाएगा.

इस बार की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए उप मुख्यमंत्री ने हाल ही में परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने, परीक्षा कक्ष में बैक और फ्रंट कैमरा के साथ-साथ वॉयस रिकॉर्डर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए थे.

बता दें कि देश के सबसे बड़े माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने नेशनल एकैडमिक डिपॉजिटरी (नैड) प्रणाली में शामिल होने की Yr तैयारी की है जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा सचिव के पास प्रस्ताव भेजा गया है.

नैड प्रणाली में शामिल होने पर यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को अपने अंक पत्र, प्रमाण पत्र खोने की चिंता नहीं सताएगी और सीबीएसई बोर्ड की तरह इस बोर्ड के भी विद्यार्थी डिजिटल डिपाजिटरी में अपनी मार्कशीट रख सकेंगे.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हमने नैड प्रणाली में शामिल होने का प्रस्ताव शासन को भेजा है और जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है.
यूपी बोर्ड से हर साल 65-70 लाख विद्यार्थी माध्यमिक की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं

सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड से हर साल करीब 3.5 करोड़ विद्यार्थी माध्यमिक (हाईस्कूल और इंटरमीडिएट) की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं जिसमें अकेले यूपी बोर्ड से हर साल 65-70 लाख विद्यार्थी माध्यमिक की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *