हैदराबाद: 50 करोड़ के सोने के लंच बॉक्‍स में चोर खाना खाते थे, पकड़े गए

हैदराबाद। पिछले दिनों पुरानी हवेली स्थित निजाम म्‍यूजियम से हॉलीवुड स्‍टाइल में 50 करोड़ मूल्‍य के तीन किलो भार के सोने के टिफिन बॉक्‍स, जवाहरात जड़े कप-प्‍लेट और अन्‍य बहुमूल्‍य वस्‍तुएं चोरी हो गई थीं. पुलिस ने मामले की जांच के लिए 15 विशेष टीमें गठित की थीं. अब पुलिस ने मुंबई से इस मामले में दो चोरों को पकड़ा है और चोरी किया माल बरामद कर लिया है. अपने जमाने में निजाम भले ही इन चीजों का अपने लिए इस्‍तेमाल नहीं करते हों लेकिन हैदराबाद पुलिस का कहना है कि पकड़े गए दो चोरों में से एक चोरी के बाद इन्‍हीं में रखकार खाना खाता था.

पुलिस को मिला सुराग
दो सितंबर को हुई चोरी के बाद मौजूद सीसीटीवी से पहले तो पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला. उसके बाद जब हैदराबाद के पूरे चारमीनार एरिया का वीडियो सर्विलांस किया गया तो पता चला कि एक बाइक के पत्‍थर से टकराने के कारण उसका रेडिएटर क्षतिग्रस्‍त हो गया था. उससे पहले सीसीटीवी को खंगालने पर भी यह बाइक दिखी थी और इसमें दो युवक सवार थे लेकिन मफलर बांधे रहने के कारण उनके चेहरे को नहीं देखा जा सका.

पुलिस इन्‍हीं लीड के सहारे जब आगे बढ़ी तो जहीराबाद इलाके में वह बाइक मिली. उस बाइक के रेडिएटर में भी खराबी थी. इस आधार पर मिलान करने पर इसको पहचाना जा सका. उसके बाद बाइक के मालिक को खोजते हुए पुलिस मुंबई के फाइव-स्‍टार होटल पहुंची. वहां पर दोनों चोरों को पकड़ा गया. इनमें से एक पर पहले से ही 26 मामले चल रहे थे. ये कुछ महीने पहले म्‍यूजियम गया था और वहां पर इन चीजों को देखने के बाद चोरी का प्‍लान बनाया था. इस कड़ी में उसने अपने साथी के साथ म्‍यूजियम की चार-पांच बार रेकी की थी.

nizam
हैदराबाद में पुरानी हवेली स्थित निजाम म्‍यूजियम से चोरी की वारदात हुई थी.(फाइल फोटो)

सातवें निजाम से जुड़ी चीजें हुई थीं गायब
दो सितंबर की रात को चोरी होने के बाद म्‍यूजियम के अधिकारियों ने जो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी, उसके मुताबिक म्‍यूजियम की तीसरी गैलरी से चोरी की यह घटना हुई थी. उन्होंने बताया कि वे पुरा महत्व की वस्तुएं हैदराबाद के सातवें निजाम की थीं. उस दौरान म्‍यूजियम के सुरक्षा अधिकारी ने बताया था कि जब गार्ड्स ने सुबह म्‍यूजियम की तीसरी गैलरी का कमरा खोला तो देखा कि सोने का टिफिन-बॉक्‍स, एक कप-प्‍याला और एक चम्‍मच गायब हो गया है.

उसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. उन्‍होंने बताया, ”पहले फ्लोर का वेंटिलेटर तोड़ा गया और रस्‍सी के सहारे चोर चढ़े. उसके बाद उन्‍होंने सोने का टिफिन बॉक्‍स, हीरे-जवाहरात से जड़ा कप, प्‍याला और चम्‍मच को चुराया.”

निजाम के इस म्‍यूजियम में सातवें और अंतिम निजाम उस्‍मान अली खान की चीजों का संग्रह और उनके पिता यानी छठे निजाम के वार्डरोब से जुड़ी चीजें हैं. यही म्‍यूजियम पहले निजाम का महल हुआ करता था. म्‍यूजियम की गैलरियों में सेना और चांदी से जड़ी कलाकृतियां और खूबसूरत नक्‍काशियां देखने को मिलती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *