बेमिसाल: क्रिकेट में ऐसी पारी आपने नहीं देखी होगी, 116 गेंद, 316 रन और 34 छक्के

नई दिल्ली। क्रिकेट में ज्यादातर जब भी रिकॉर्ड की चर्चा होती है तो हमेशा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बारे में ही बात की जाती है. कई बार क्लब क्रिकेट में भी ऐसे रिकॉ़र्ड बन बना जाते है जिनपर विश्वास करना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसा ही कुछ हुआ  इंग्लैंड के क्लब क्रिकेट में जब इंग्लैंड के हेलीफैक्स क्रिकेट लीग प्रीमियर डिविजन के एक मैच में एक अविश्वसनीय आतिशी पारी देखने को मिली. इस मैच में  ट्राएंगल क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए  क्रिश्चियन सिल्कस्टोन केवल 116 रनों में ही तिहरा शतक बना डाला.

इस मैच में क्रिश्चियन सिल्कस्टोन ने  सिल्कस्टोन ने एक मैच में सिर्फ 116 गेंदों पर 316 रनों बेमिसाल पारी खेल डाली. उनकी पारी पूरी तरह से वन मैन शो ही रही क्योंकि इस मैच में उनकी टीम ट्राएंगल क्रिकेट क्लब टीम का कुल स्कोर 433 रन रहा, जिसमें 316 रन सिर्फ क्रिश्चियन सिल्कस्टोन के बने. सिल्कस्टोन ने 18 चौके और 34 छक्के लगाए जो एक अलग रिकॉर्ड है.

सिल्कस्टोन ने थ्रॉन्टन क्रिकेट क्लब के खिलाफ यह ऐतिहासिक पारी खेली. सिल्कस्टोन की इस पारी के दम पर ट्राएंगल क्रिकेट क्लब ने थ्रॉन्टन क्रिकेट क्लब को 147 रनों से हरा दिया.

एक ओवर में छह छक्कों का रिकॉर्ड भी बनाया इसी पारी में
सिल्कस्टोन ने अपनी पारी में कई रिकॉर्ड बनाए. कम गेंदों में तिहरा शतक, इतनी तेजी से तिहरा शतक, वगैरह वगैरह, लेकिन इतना काफी नहीं था. सिल्कस्टोन ने अपनी इस पारी में एक ही ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने रॉस पारर के ओवर में छह छक्के लगाए.

 वन मैन शो रहा क्रिश्चियन सिल्कस्टोन
इस पारी में ट्राएंगल क्रिकेट क्लब टीम के 433 रन के स्कोर में 73 प्रतिशत रनों का व्यक्तिग योगदान क्रिश्चियन सिल्कस्टोन का रहा. उनके बाद दूसरा स्कोर केवल 46 रन का रहा और बाकी के बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. कहा जा रहा है कि क्रिश्चियन सिल्कस्टोन का यह रिकॉर्ड अब भविष्य में शायद ही कभी टूट सके. लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. कहा भी जाता है कि क्रिकेट में कोई भी रिकॉर्ड ऐसा नहीं जो टूट न सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *