पुलवामा हमला : CCTV फुटेज में ईको कार चलाते दिखा आतंकी आदिल, मालिक की तलाश में NIA

नई दिल्‍ली : जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जांच कर रही एजेंसी एनआईए को अहम सुराग हाथ लगे हैं. राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों के मुताबिक एजेंसी के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज लगी है. इसमें आतंकी हमले को अंजाम देने वाले जैश-ए-मोहम्‍मद का आतंकी आदिल अहमद डार ईको कार चलाते दिख रहा है. एनआईए को यह फुटेज घटनास्‍थल से कुछ दूर नेशनल हाईवे से मिला है. इसमें साफतौर पर फिदायीन आदिल को देखा जा सकता है.

एनआईए के सूत्रों के मुताबिक सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के लिए इस्‍तेमाल की गई ईको कार को आतंकी आदिल चला रहा है. वीडियो फुटेज के आधार पर एनआईए ने इस ईको कार के मालिक की पहचान भी कर ली है. लेकिन कार मालिक हमले के दिन से ही फरार है. अब एजेंसी उसकी तलाश में जुट गई है.

एनआईए ने संभावना जताई है कि हमले के इस्‍तेमाल की गई ईको कार 2010-11 के मॉडल की हो सकती है. हमले के लिए इसे दोबारा पेंट किया गया था. हमले के बाद घटनास्‍थल पर जांच करने पहुंची एनआईए को वहां से एक कैन भी मिला है. उसके मुताबिक इस कैन में 30 किग्रा आरडीएक्‍स रखा गया था. बता दें कि जांच एजेंसी को मौके से कार के शॉक अब्‍जॉर्बर भी मिले थे. इसके जरिये टीम कार के निर्माण का साल पता करने में जुटी हुई है.

जांच में जुटी एनआईए. फाइल फोटो

इसके अलावा एनआईए टीम आतंकी हमले को अंजाम देने वाले जैश-ए मोहम्‍मद के आतंकी आदिल अहमद डार के परिवार के सदस्‍यों का भी डीएनए सैंपल लेगी. इन सैंपलों को घटनास्‍थल से मिले खून के नमूनों से मिलवाया जाएगा. एनआईए को इससे ये पता चल जाएगा कि हमले में शामिल आतंकी आदिल कार में अकेले था या फिर कोई और भी उसके साथ शामिल था.

आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हुए थे. फाइल फोटो

बता दें कि 14 फरवरी को पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने जम्‍मू से श्रीनगर जा रहे केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के काफिले पर हमला किया था. आतंकियों ने विस्‍फोटक से लदी कार को काफिले की एक बस से टकरा दिया था. इसके बाद हुए भीषण विस्‍फोट में 40 जवान शहीद हुए थे. इस हमले की जांच करने एनआईए जम्‍मू और कश्‍मीर पहुंची है. एनआईए कई संदिग्‍धों से पूछताछ भी कर रही है.