ऑस्कर जीतने पर इतना खुश हुआ कि कर डाला अंजान एक्ट्रेस को किस, देखें वीडियो

साल 2002. ऑस्कर बेस्ट एक्टर के लिए कड़ा मुकाबला था. एक तरफ जैक निकलसन थे. जो तीन ऑस्कर जीत चुके थे. दूसरी तरफ डेनियल डे लुईस भी नॉमिनेट हुए थे जिन्हें कई लोगों द्वारा दुनिया का सबसे महान एक्टर माना जाता है. इसके अलावा बैटमैन की फिल्मों में अक्सर दिखने वाले माइकल केन भी अपनी संजीदा एक्टिंग के लिए नॉमिनेट हुए थे. इसके अलावा एक 29 साल का जवान एक्टर भी था जो पहली बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुआ था और हॉलीवुड सर्कल में उसकी खास पहचान नहीं थी.

हालांकि अप्रत्याशित नतीजों के लिए मशहूर ऑस्कर में इसी यंग एक्टर ने उस दिन ऑस्कर जीता. महज 29 की उम्र में ऑस्कर जीतकर वे सबसे कम उम्र में ये अवॉर्ड जीतने वाले एक्टर बन गए थे. जाहिर है, उनकी खुशी को शब्दों में बयां करना बेहद मुश्किल था. एड्रियान ब्रूडी नाम का ये शख़्स जब स्टेज पर पहुंचा था तो तैश में आकर उसने एक्ट्रेस हैली बेरी को किस कर लिया था. हेली उन्हें नहीं जानती थी और उनके हाव भाव से जाहिर था कि एड्रियान के इस कदम से वे एकदम हैरान थीं.  हालांकि उन्होंने स्टेज की गरिमा रखी और इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

हालांकि इस घटना के बाद हेली ने एक इंटरव्यू में बताया था – ‘मुझे बिल्कुल नहीं पता था कि ब्रूडी ऐसा करेंगे लेकिन मैंने भी पिछले साल ऑस्कर जीता था और मैं समझ सकती हूं कि वे उस दौरान कितनी अद्भुत स्थिति से गुजर रहे थे इसलिए मैंने इस पर आपत्ति नहीं जताई लेकिन ये जरुर है कि मैं उस समय बस यही सोच रही थी कि ये आखिर हो क्या रहा है ? ‘

हालांकि कुछ लोगों ने इस लम्हे को मोमेंट ऑफ पैशन कहते हुए इसे ऑस्कर के इतिहास के सबसे बेहतरीन लम्हों में शुमार किया था  वही कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इसे साफ तौर पर यौन उत्पीड़न कहा था. गौरतलब है कि ब्रूडी ने अपने इस रोल के लिए मेथड एक्टिंग की इंतेहा पार कर दी थी. फिल्म के डायरेक्टर उन्हें हर रोज चार घंटे की पियानो की प्रैक्टिस तो करवाते ही थे खुद ब्रूडी ने भी कई मायनों में इस रोल के लिए काफी समर्पण दिखाया था.