यूपी: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के दिग्गज करेंगे मंथन, उम्मीदवारों पर भी हो सकता है फैसला

लखनऊ: कांग्रेस लोकसभा चुनाव को लेकर और ज्यादा सक्रिय हो गई है. पार्टी प्रदेश में चुनाव की रणनीति तैयार करने में जुट गई है. आज प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर की अध्यक्षता में पुराने दिग्गज राजधानी के कांग्रेस कार्यालय में मंथन करने वाले हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र मदान की मानें तो “बैठक में पार्टी की चुनावी रणनीति, चुनाव प्रबंधन से लेकर दूसरे दलों से गठबंधन के बारे में विचार होगा.”

उन्होंने बताया कि बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजब्बर के अलावा वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया, प्रमोद तिवारी, श्रीप्रकाश जायसवाल, संजय सिंह, जितिन प्रसाद समेत दो दर्जन कांग्रेस के रणनीतिकार मौजूद रहेंगे. इसके अलावा चुनाव समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे. मदान ने बताया कि इस बैठक में लोकसभावार प्रत्याशियों के चयन के बारे में विचार विमर्श किया जायेगा.

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हाल में ही प्रदेश की चुनाव समिति के अलावा कोऑर्डिनेशन कमिटी, प्लानिंग कमेटी, मीडिया और पब्लिसिटी कमेटी और घोषणा पत्र कमेटी गठित कर दी है. इन कमेटियों में प्रदेश के लगभग सभी बड़े नेताओं को जगह मिली है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों का बंटवारा प्रदेश के दोनों प्रभारियों के बीच कर चुके हैं. यूपी ईस्ट प्रभारी प्रियंका गांधी को 41 लोकसभा सीटों का प्रभार और यूपी वेस्ट प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया को 39 लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है.

महासचिव बनने के बाद से ही प्रियंका गांधी संगठन को मजबूत करने में जुटी हैं. इसके लिए वह उत्तर प्रदेश में कई चरणों की बैठक कर चुकी हैं. इसके माध्यम से वह फीडबैक ले रही हैं. सपा-बसपा में चुनावी समझौते के बाद कांग्रेस अपने को अलग-थलग महसूस कर रही थी. ऐसे में दो विकल्प थे कि या तो वह शेष बची सीट पर संतोष करे या सभी 80 सीटों पर किस्मत आजमाए.