NSA अजीत डोभाल की निगरानी में हुआ एयर स्ट्राइक, PM को दी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में स्थित आतंकी कैम्पों पर जोरदार हमला बोला. भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पार कर पीओके में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. वायुसेना ने तड़के 3.30 बजे ये स्ट्राइक की. इस ऑपरेशन में 12 मिराज लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया. सूत्रों ने बताया कि पूरी कार्रवाई को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के समन्वय में अंजाम दिया.

सूत्रों ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर पीओके में आतंकी कैम्पों पर वायु सेना ने यह कार्रवाई की. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हमले को अंजाम दिया गया. य़े पूरी कार्रवाई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की देखरेख में की गई.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है. इस बीच, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार के साथ पीएम मोदी के घर CCS की बैठक हुई है. इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा हुई. पाकिस्तान की इस कार्रवाई के बाद जवाबी कार्रवाई की कोशिश कर सकता है. इसके अलावा एयर स्ट्राइक के बाद अतंरराष्ट्रीय समुदाय के रुख पर भारत की रणनीति के बारे में भी इस बैठक में चर्चा संभव है.

यह बैठक पाकिस्तान के इस दावे की खबरें सामने आने के मद्देनजर हो रही है, जिसमें कहा गया है कि भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की और पाकिस्तान में बम गिराने के बाद लौट गए. गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने सुबह करीब 3 बजे 12 मिराज विमानों से इस एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया है. इस हमले में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया गया है और जैश का कंट्रोल रूम अल्फा-3 पूरी तरह नष्ट हो गया है. माना जा रहा है कि भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय दोपहर में इस पूरी कार्रवाई के बारे में मीडिया को बताएंगे.