विंग कमांडर की रिहाई को लेकर सौदेबाजी की फिराक में पाक, भारत ने साफ कहा-बिना शर्त वापस करना होगा

नई दिल्ली। भारत की सख्ती के आगे एक बार फिर पाकिस्तान घुटने टेकने को मजबूर हो गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री की ओर से बड़ा बयान सामने आया है, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान गिरफ्तार पायलट को रिहा करने के लिए बातचीत को तैयार है. साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान प्रधानमंत्री मोदी से सीधे फोन पर बात करने को तैयार हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, ”पाकिस्तान गिरफ्तार पायलट को रिहा करने के लिए बातचीत को तैयार है. इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत की ओर से सबूतों को डोजियर हमें मिला है, हम सबूतों की जांच करेंगे, अगर सबूतों में कोई पुष्ट आधार हु तो इस पर कार्रवाई करेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान प्रधानमंत्री मोदी से सीधे फोन पर बात करने को तैयार हैं.”

भारत ने कहा- पायलट को बिना शर्त रिहा करना होगा
पाकिस्तान के बयान पर भारत सरकार के सूत्रों की तरफ से सख्त प्रतिक्रिया सामने आई है. बारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तार पायलट को लेकर कोई समझौता नहीं होगा, पायलट को बिना शर्त रिहा करना होगा. सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार पायलट भारतीय हैं और हमें ये साबित करने की जरूरत नहीं है. इस किसी भी तरह के समझौते का सवाल ही नहीं उठता. उन्हें बिना शर्त और बिना किसी नुकसान के पायलट को वापस करना होगा. वह कोई ऐसा मोहरा नहीं है जिसका इस्तेमाल भारत के साथ किया जा सके.

आज शाम पांच बजे तीनों सेनाओं के ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस
शाम पांच बजे तीनों सेनाओं की संयुक्त प्रेस होगी. थल सेना और वायु सेना के साथ नौसेना भी इस प्रेस ब्रीफिंग में हिस्सा लेगी. कल हुए हमले को लेकर जानकारी दी जा सकती है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे. बता दें कि अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए एक्शन को लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानाकारी दी जा रही थी. यह पहला मौका होगा जब इस मसले पर सेना के तीनों अंग एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- जल्द अच्छी खबर आने वाली है
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का भारत-पाक रिश्तों को लेकर बड़ा बयान आया है. ट्रंप ने कहा कि भारत और पाक संबंधों को लेकर अच्छी खबर आने वाली है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि दशकों पुराना झगड़ा खत्म होने वाला है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”मेरे विचार से भारत-पाकिस्तान तनाव पर अच्छी खबर आने वाली है. हम भी इस बातचीत में शामिल हैं. हम उनको रोकेंगे. कुछ अच्छी खबर आएगी जिससे आशा है कि जिससे भारत पाक में लंबे समय से चला आ रहा तनाव खत्म हो सकता है.”