पाकिस्तान से सीना ताने लौटे अभिनंदन, वाघा बॉर्डर पर जबर्दस्त स्वागत

विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी: जानिए पिछले 56 घंटों में क्या हुआ?

नई दिल्ली। भारतीय पायलट अभिनंदन करीब 56 घंटे बाद पाकिस्‍तान से अपने वतन वापस लौट रहे हैं. पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने वाघा बॉर्डर से भारत में एंट्री कर रहे हैं. वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन का स्वागत करने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद हैं. इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र में ऐलान किया था कि भारतीय पायलट को शुक्रवार को छोड़ दिया जाएगा. पढ़िए, अभिनंदन द्वारा पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराने से लेकर अब तक की पूरी कहानी.

– पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को तड़के भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में कई आतंकी भी मारे गए. भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमान आतंकी ठिकानों पर कहर बरपा कर सुरक्षित वापस लौट आए थे.

– भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया था और उसने नापाक चाल चली थी. 27 फरवरी को पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमान तेजी से भारतीय सरहद की ओर बढ़ रहे थे. इसमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए अमेरिका से पाकिस्तान को मिला F-16 लड़ाकू विमान भी शामिल था.

– पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को सरहद पर आता देख भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने फौरन मोर्चा संभाला. पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने राजौरी से भारतीय वायुसीमा में घुसपैठ की और भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. हालांकि चौकन्ने भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को घेर लिया. पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को ललकार रहे भारतीय वायुसेना के बेड़े में एक मिग-21 फाइटर जेट शामिल था, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे. इसके बाद भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ना शुरू कर दिया.

– इस दौरान आसमान में दोनों देशों के लड़ाकू विमानों की भिड़ंत हुई. इस दौरान मिग-21 पर सवार विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराया और दुश्मनों को भागने पर मजबूर कर दिया. इस हवाई भिड़ंत में मिग-21 गिर गया और पाकिस्तान की ओर जा गिरा. इस विमान में विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे. विंग कमांडर अभिनंदन ने पैराशूट से छलांग लगा दी और वो पीओके में पहुंच गए, जहां पाकिस्तानी फौज ने उनको पकड़ लिया.

– पहले पाकिस्तान ने दावा किया कि उसके हिरासत में दो IAF पायलट हैं, लेकिन बाद में अपने बयान से पलट गया और कहा कि उसके हिरासत में सिर्फ एक भारतीय पायलट है. भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के कुछ घंटों बाद पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में एक IAF पायलट को खुद को विंग कमांडर अभिनंदन के रूप में पहचानते हुए दिखाया गया.

– विंग कमांडर अभिनंदन के एक के बाद एक वीडियो जारी हुए, जिसमें उन पर हमला करते भी दिखाया गया. एक वीडियो में अभिनंदन चाय पीते नजर आए और उनसे सवाल-जवाब किए जा रहे थे. इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय पायलट को हिरासत लेना और उसका वीडियो जारी करना मानवीय कानून और जिनेवा कन्वेंशन के नियमों का उल्लंघन है. भारत ने पाकिस्तान से अभिनंदन को छोड़ने को भी कहा.

– विदेश मंत्रालय ने बाद में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया और पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करने, सैन्य चौकियों को निशाना बनाने और अभिनंदन को हिरासत में लेने का विरोध जताया. वहीं, पाकिस्तानी मीडिया द्वारा जारी एक ताजा वीडियो में पायलट अभिनंदन को यह कहते हुए दिखाया गया कि पाकिस्तान सेना का उनके साथ बर्ताव बेहतर रहा.

– भारत और पाकिस्तान के बीच हुई हवाई भिड़ंत के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मीडिया के सामने आए और अपनी बात रखी. उन्होंने भारत से वार्ता करने को कहा, लेकिन भारत ने साफ किया कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने तक पाकिस्तान से कोई वार्ता नहीं की जाएगी.

– इसके बाद 28 फरवरी को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन की वापसी से सीमा पर तनाव कम होता है, तो वो इसके लिए विचार करने को तैयार हैं. वहीं, भारत सरकार ने बिना शर्त फौरन पायलट अभिनंदन की रिहाई की मांग की और कहा कि इस पर कोई सौदेबाजी नहीं की जाएगी.

– 28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि वो शुक्रवार को भारतीय पायलट अभिनंदन को छोड़ देंगे. इस दौरान उन्होंने यह दावा भी किया कि वो शांति पहल के तहत विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर रहे हैं.

– वहीं, भारतीय वायुसेना के पायलट के हिरासत में लिए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो गया. अभी असली करना है. पहले तो प्रैक्‍टिस थी.

– 28 फरवरी को ही भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना ने शाम को एक साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की, जिसमें पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब करने वाले सबूत पेश किए गए. वायुसेना के अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय सीमा में पाकिस्तान का फाइटर प्लेन एफ-16 आया और उसमें लगने वाले मिसाइल के टुकड़े राजौरी में मिले. इस दौरान उस मिसाइल के टुकड़े भी मीडिया को दिखाए गए. इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसका कोई भी F-16 ऑपरेशन का हिस्सा नहीं था.

– 1 मार्च को सुबह से ही हिंदुस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का इंतजार हो रहा है. सुबह से ही वाघा बॉर्डर पर लोग जमा हैं. अभिनंदन की वापसी को लेकर पूरे हिंदुस्तान में जोश है. पूरा देश अभिनंदन का स्वागत करने को बेचैन है. उनको रिसीव करने के लिए वायुसेना के अधिकारी और अन्य वाघा बॉर्डर चुके हैं. वो जल्द ही भारत पहुंच सकते हैं.